CBSE ने बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों लिए लिया ये फैसला
CBSE ने बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों लिए लिया ये फैसला
Share:

बारहवीं कक्षा में छात्रों के मूल्यांकन के हिस्से के रूप में, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अपने स्कूलों को लंबित व्यावहारिक और आंतरिक मूल्यांकन ऑनलाइन मोड में आयोजित करने और आज, 28 जून, 2021 तक अंक जमा करने के लिए कहा था। भेजे गए एक पत्र में सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने 7 जून को कहा था कि यह देखा गया है कि कुछ स्कूल कोरोना के कारण विभिन्न विषयों में स्कूल-आधारित मूल्यांकन पूरा नहीं कर पाए हैं। 

उन्होंने कहा कि अंक अपलोड करने की अंतिम तिथि का 'कोई विस्तार' नहीं किया जाएगा। यह ध्यान देने योग्य है कि सीबीएसई ने फरवरी में संबद्ध स्कूलों को कक्षा 10 और कक्षा 12 की व्यावहारिक परीक्षा, आंतरिक मूल्यांकन और परियोजनाओं को 1 मार्च से 11 जून के बीच आयोजित करने के लिए कहा था। बोर्ड ने स्कूलों को उन छात्रों के लिए व्यावहारिक परीक्षा फिर से आयोजित करने का भी निर्देश दिया था जो थे छात्र या परिवार के सदस्य के कोरोना से संक्रमित होने के कारण उपस्थित नहीं हो पा रहे हैं। जबकि कुछ स्कूलों ने पहले ही मूल्यांकन पूरा कर लिया था, कुछ नहीं कर सके क्योंकि उन्हें कोरोनावायरस की दूसरी लहर को देखते हुए बंद करना पड़ा। 

देश में कोरोना की स्थिति के कारण 1 जून को सीबीएसई कक्षा 12 वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई थी। इसके बाद, बोर्ड ने एक पैनल का गठन किया जिसने छात्रों का मूल्यांकन कक्षा 10, 11 और 12 में उनके परिणामों के आधार पर करने का निर्णय लिया। जबकि 40 प्रतिशत अंक कक्षा 12 के यूनिट टेस्ट / मिड-टर्म / प्री-बोर्ड पर आधारित होंगे, 30 प्रतिशत अंक 11वीं कक्षा की अंतिम परीक्षा पर आधारित होंगे और 30 प्रतिशत अंक कक्षा 10 के सर्वश्रेष्ठ तीन अंकों के आधार पर होंगे।

जुलाई में राज्यों को केवल 12 करोड़ टीके देगी केंद्र सरकार

‘डेल्टा प्लस’ वेरिएंट को आने से रोक सकते है ये 3 फैक्टर, विशेषज्ञों ने दिए ये आसान सुझाव

जम्मू में टला एक और बड़ा हादसा, बरामद हुए 5-6 किलो IED

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -