CBSE बोर्ड परीक्षा में चैप्टर के बॉक्स से पूछे जाएंगे प्रश्न, दिशा-निर्देश हुए जारी
CBSE बोर्ड परीक्षा में चैप्टर के बॉक्स से पूछे जाएंगे प्रश्न, दिशा-निर्देश हुए जारी
Share:

कोई भी प्रश्न सिलेबस के बाहर से न हो इसे सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वैल्यू बेस्ड एग्जाम को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए है। बोर्ड के अनुसार, परीक्षा में कई प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। इन सवालों के अतिरिक्त चैप्टर के अंदर से भी प्रश्न पूछे जाएंगे। ये प्रश्न चैप्टर के अंदर बने बॉक्स में से होंगे। इसके लिए बोर्ड ने सभी विद्यालयों को निर्देश दिया है। विद्यालयों को छात्रों को बताना होगा। बोर्ड परीक्षा को अब कुछ ही दिन शेष हैं। सभी अध्यापकों को निर्देश दिया गया है कि चैप्टर में बने बॉक्स को पढ़ाएं।

बोर्ड के अनुसार, 10वीं तथा 12वीं के सभी विषयों में वैल्यू बेस्ड प्रश्न पूछे जाएंगे। 12वीं के विज्ञान, कला तथा वाणिज्य संकाय में सभी विषय में वैल्यू बेस्ड सवाल पूछे जायेंगे। वैल्यू बेस्ड प्रश्न 8 से 12 अंक के होंगे। वहीं 10वीं के भी सभी विषय में वैल्यू बेस्ड प्रश्न आठ से दस अंक के पूछे जायेंगे।

आपको बता दें कि बोर्ड ने निश्चित किया है कि सारे प्रश्न एनसीईआरटी से ही पूछे जाएंगे, किसी और पब्लिकेशन से नहीं। हर सवाल के लिए ऑप्शन उपलब्ध रहेगा। विद्यार्थियों को सारे सवालों के उत्तर देने होंगे। दरअसल, बीते कई वर्षो से आउट ऑफ सिलेबस पेपर पूछने की अफवाहें उड़ती रही हैं इसलिए एनसीईआरटी को प्रूफ देना पड़ता है कि प्रश्नो को सिलेबस के अंदर से ही पूछा गया है। इन सभी बातों से बचने के लिए सीबीएसई ने परीक्षा आरम्भ होने के पहले ही विद्यालयों को निर्देश दिया है।

सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को दी शिक्षकों के लिए 69,000 पद भरने की अनुमति

यहाँ निकली नाविक के पदों पर भर्ती, ये लोग कर सकते है आवेदन

सीबीएसई सिलेबस 2020-21 में हुई 30% की कमी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -