CBSE: नए सत्र से एडमिशन के लिए आधार अनिवार्य
CBSE: नए सत्र से एडमिशन के लिए आधार अनिवार्य
Share:

आधार कार्ड देश का बढ़ता हुआ पहचान पत्र बनता जा रहा है. शिक्षा के क्षेत्र में भी इसका महत्त्व अब काफी बढ़ गया है. वर्तमान में हर बड़ी परीक्षा में इसे अनिवार्य कर दिया गया है, पहले जहां इसे जेईई-मेन परीक्षा और उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बोर्ड परीक्षा में अनिवार्य कर दिया था, वहीं अब आधार कार्ड को सीबीएसई ने शैक्षणिक सत्र 2018-19 में प्रवेश के लिए भी अनिवार्य कर दिया है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की बोर्ड परीक्षा नजदीक हैं, और फिर इसके बाद जून माह में नए सत्र से दाखिले की प्रक्रिया शुरू होने वाली है. 

बोर्ड ने नए शैक्षिणक सत्र 2018-19 में प्रवेश के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं, और इसके लिए यह बड़ा नियम बोर्ड ने बनाया हैं. इससे दाखिले की प्रक्रिया में किसी भी प्रकार के फर्जीवाड़े को रोका जा सकता है. अतः इस नियम को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई को छात्रों को प्रवेश देना होगा. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बताया कि, उससे संबंधित स्कूलों में बगैर आधारकार्ड के विद्यार्थियों का नामांकन नहीं होगा. 

प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, प्रत्येक छात्र के पास आधारकार्ड होना व स्कूल के पास हर छात्र के आधारकार्ड की पूरी डिटेल रखना अनिवार्य कर दिया गया है. नए सत्र से इसे लागू कर दिया जाएगा. अगर ऐसा नहीं किया जाता हैं, तो स्कूलो पर इसे लेकर कानूनी कार्रवाई की जाएगी. 

खुशखबरी: यूपी में शुरू हुई 68,500 शिक्षको के लिए भर्ती प्रक्रिया

कड़ाके की ठंड के चलते यूपी के सभी स्कूल 10 जनवरी तक बंद

न्यूटन ने नहीं ब्रह्मगुप्त ने दिया था गुरुत्वाकर्षण सिद्धांत : वासुदेव देवनानी

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -