दिल्ली में CBI का भ्रष्टाचार रोधी राष्ट्रीय सम्मेलन आज से शुरू, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन
दिल्ली में CBI का भ्रष्टाचार रोधी राष्ट्रीय सम्मेलन आज से शुरू, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी आज केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की तरफ से दिल्ली में ‘विजिलेंस और एंटी करप्शन’ आयोजित होने वाले तीन दिवसीय राष्टीय सम्मेलन का शुभारंभ करने वाले हैं. वर्चुअल आयोजित किए गए इस सम्मेलन की थीम ‘सतर्क भारत, समृद्ध भारत’ रखी गई है. इस सम्मेलन में अलग-अलग राज्यों के एंटी करप्शन ब्यूरो के प्रमुख, विजिलेंस विभागों के हेड, CVO, CBI अधिकारी और विभिन्न केंद्रीय एजेंसियों के अधिकारी हिस्सा लेंगे. सम्मेलन के पहले दिन सभी राज्यों के मुख्य सचिव और DGP भी सम्मेलन में शामिल होंगे.

उल्लेखनीय है कि भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए देश में प्रति वर्ष  27 अक्टूबर से 2 नवंबर तक 'Vigilance Awareness Week' मनाया जाता है. इस हफ्ते की समाप्ति पर ही CBI का विजिलेंस पर राष्ट्रीय सम्मेलन आरंभ होगा. जानकारी के अनुसार, इस तीन दिवसीय सम्मेलन में लोगों में भ्रष्टाचार के प्रति जागरूकता बढ़ाने पर विशेष फोकस रहेगा. इस सम्मेलन में विदेशों में जांच करने के दौरान आने वाली चुनौतियों, भ्रष्टाचार रोकने के लिए प्रिवेंटिव विजिलेंस सिस्टम बनाने, आर्थिक और बैंक फ्रॉड के मामलों की कुशलतापूर्वक जांच करने सहित कई मुद्दों पर चर्चा की जाएगी.

यह सम्मेलन कानून बनाने वाले नेताओं और उन कानूनों का पालन करवाने वाले अधिकारियों को एक मंच पर आकर समस्याओं पर मंथन  करने का मौका देता है. इससे सरकार को प्रशासनिक तंत्र में भ्रष्टाचार को खत्म करने में भी सहायता मिलती है.  

बाजार में इस सप्ताह ऑटो स्टॉक्स पर होगा फोकस

वित्त वर्ष में पहली बार जीएसटी मासिक संग्रह 1 लाख करोड़ रुपये के हुई पार

आज से 610 अतिरिक्त ट्रेन चलाएगा इंडियन रेलवे, जानें डिटेल्स

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -