इस टॉयलेट में जाने के लिए लोगों ने किया 2-2 घंटे इंतज़ार, जानिए क्या है खास
इस टॉयलेट में जाने के लिए लोगों ने किया 2-2 घंटे इंतज़ार, जानिए क्या है खास
Share:

आपको बता दें, हर साल 19 नवंबर को दुनियाभर में वर्ल्ड टॉयलेट डे मनाया जाता है. लोग इसे मानते भी हैं और मनाते भी हैं. ऐसे ही इस बार भी मनाया गया था. इस दिन को खास यादगार बनाने के लिए लोगों ने 18 कैरेट गोल्ड से बने टॉयलेट का इस्तेमाल करना चाहा. जी हाँ, इस दिन को अच्छे से मनाने के लिए लोगों ने सोने से बने इस टॉयलेट के लिए लोगों को 2-2 घंटे तक लाइन में लगना पड़ा. इसके बारे में बता दें, यह टॉयलेट न्यूयॉर्क के मैनहेटन में पॉपुलर Guggenheim म्यूजियम में स्थित है. इसे ही देखने के लिए और इसे इस्तेमाल करने के लिए लोग लाइन लगा रहे थे.

जानकारी के अनुसार इसे बनाने में करीब 1 मिलियन डॉलर से 1.7 मिलियन डॉलर (6.8- 11 करोड़ रुपए) का खर्च आया है. जिस रैस्टरूम में इसे रखा गया है वहां पहले चीनी मिट्टी की बनी टॉयलेट सीट रखी हुई थी. बाद में उस रैस्ट रूम में ही इस गोल्ड सीट को रखकर यूनिसैक्स टॉयलेट बना दिया गया. म्यूजियम में रखे इस गोल्ड टॉयलेट को आम लोगों के लिए तैयार किया है. लेकिन यहां आने के लिए घटों लाइन में लगाना पड़ता है और कुछ खर्च भी करना पड़ता है. 

म्यूजियम की टिकट लेकर अंदर जाने वाला कोई भी शख्स इसका इस्तेमाल कर सकता है. इसका यूज करने के लिए 15 डॉलर (लगभग 1000 रुपए) की एंट्री फीस लगती है, हालांकि इसके लिए लोगों को करीब 2 घंटे तक इंतजार करना पड़ रहा है. टॉयलेट के लिए अलग से एक सिक्योरिटी गार्ड तैनात किया गया है, इसके अलावा एक सफाई कर्मचारी भी हर समय मौजूद रहता है जो हर इस्तेमाल के बाद इसकी सफाई करता है. यह दुनिया का अजीब टॉयलेट है.

यहाँ के लोगों को नहीं है बाथरूम जाने का समय, इसलिए करते हैं ये काम

7 साल के इस बच्चे की सालाना कमाई है 155 करोड़ रूपए

किसानों ने निकाली गन्ने की शवयात्रा, रीति-रिवाज से किया अंतिम संस्कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -