कास्टर ऑइल से दूर करें चेहरे के एक्ने

कास्टर ऑइल से दूर करें चेहरे के एक्ने

कास्टर आयल के बारे में आपने सुना ही होगा जो आपको कई परेशानी से दूर रखता है. इसके ब्यूटी टिप्स भी होते हैं जिन्हें आप जानते होंगे. यह आयल आपके एक्ने को भी दूर करता है और चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाता है. लोग अक्सर मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं और कई बार मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए मेडिकल ट्रीटमेंट कराते हैं. इन सब से अच्छा है आप भी कास्टर आयल का इस्तेमाल करें. आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. आइये जानें कैसे लगाना चाहिए और इसके क्या फायदे होते हैं.

आपको चाहिए
चेहरे के मुँहासों से छुटकारा पाने के लिए आपको बराबर अनुपात में कैस्टर ऑयल और ऑलिव ऑयल चाहिए.

तरीका
मुँहासों में कैस्टर ऑयल लगाने से पहले, आपको फेशियल स्टीम लेना जरुरी है. अब, ऑलिव ऑयल और कैस्टर ऑयल को लेकर मिला लें. इसे मुँहासे और मुँहासे के दागों पर लगाएं. धीरे-धीरेचेहरे पर मालिश करें. इसे रात भर के लिए छोड़ दे. सुबह उठकर चेहरे को पानी से धो ले. यह त्वचा के छिद्रों को कसने और चेहरे से मुँहासों को हटाने में मदद करेगा.

कैस्टर ऑयल के लाभ 
चेहरे पर कैस्टर ऑयल लगाने से बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में मदद मिलती है जो चेहरे पर मुँहासे पैदा करते हैं. यह त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है और त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है. इसके अलावा, कैस्टर ऑयल त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखता है. यह चेहरे पर तेल के अतिरिक्त उत्पादन को रोकता है.

कैस्टर ऑयल क्यों लगाना चाहिए
कैस्टर ऑयल में एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते है. यह चेहरे से गंदगी और धूल को हटाने में मदद करता है. इतना ही नहीं, यह त्वचा पर सूजन को कम करने में भी मदद करता है और काले धब्बों को कम करता है. इसलिए, हमें चेहरे पर मुँहासों से छुटकारा पाने के लिए कैस्टर ऑयल लगाना चाहिए.

त्वचा को रूखी और बेजान होने से बचाने के लिए इस्तेमाल करें होममेड बॉडीवॉश

पेट दर्द को कम करने में कारगर साबित होगी हींग

इन उपायों को आजमाकर किसी भी उम्र में बढ़ सकती है हाइट