Share:
MP में भाजपा ने साधे जातिगत समीकरण ! OBC सीएम, दलित और ब्राह्मण डिप्टी सीएम, राजपूत विधानसभा अध्यक्ष
MP में भाजपा ने साधे जातिगत समीकरण ! OBC सीएम, दलित और ब्राह्मण डिप्टी सीएम, राजपूत विधानसभा अध्यक्ष

भोपाल: भाजपा द्वारा एक आश्चर्यजनक कदम के तहत अनिश्चितता के दिनों को समाप्त करते हुए मोहन यादव को मध्य प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री चुना गया है। 58 वर्षीय, उज्जैन से तीन बार विधायक और शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल के पूर्व सदस्य, दो डिप्टी-जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला के साथ होंगे। पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, जिन्होंने राज्य चुनाव लड़ा था, अध्यक्ष की भूमिका निभाएंगे।

बीजेपी की बैठक के एक वीडियो में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मोहन यादव को गुलदस्ता भेंट करते और आशीर्वाद देते नजर आ रहे हैं. मनोनीत सीएम मोहन यादव ने अपना आभार व्यक्त करते हुए कहा, "मैं पार्टी का एक छोटा कार्यकर्ता हूं। मैं आप सभी को, प्रदेश नेतृत्व और केंद्रीय नेतृत्व को धन्यवाद देता हूं। आपके प्यार और समर्थन से मैं अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने का प्रयास करूंगा।" "

मोहन यादव ने 2013 में विधायक के रूप में अपने पहले चुनाव के साथ अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू की, जिसके बाद 2018 के मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव में फिर से चुनाव जीता। उन्होंने राज्य के राजनीतिक परिदृश्य में अपना प्रभाव तब मजबूत किया जब उन्होंने 2 जुलाई, 2020 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

25 मार्च, 1965 को मध्य प्रदेश के उज्जैन में जन्मे मोहन यादव लंबे समय से भाजपा से जुड़े हुए हैं और एक व्यवसायी के रूप में पहचाने जाते हैं। हाल के 2023 के मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में, उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार चेतन प्रेमनारायण यादव के खिलाफ 12,941 वोटों के अंतर से जीत हासिल करते हुए, उज्जैन दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र में अपनी सीट का सफलतापूर्वक बचाव किया। इस जीत ने 95,699 वोट हासिल करके विधायक के रूप में उनका लगातार तीसरा कार्यकाल चिह्नित किया।

मालवा उत्तर क्षेत्र में स्थित और उज्जैन लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाला उज्जैन दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र 2003 से भाजपा का गढ़ रहा है। भाजपा का चयन जातीय समीकरण को भी संबोधित करता है, जिसमें राजपूत (उच्च जाति) समुदाय से आने वाले नरेंद्र सिंह तोमर को विधानसभा अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) समुदाय से मोहन यादव मुख्यमंत्री की भूमिका निभाते हैं। आबादी के विभिन्न वर्गों को प्रतिनिधित्व प्रदान करते हुए डिप्टी सीएम का पद राजेंद्र शुक्ला (ब्राह्मण) और जगदीश देवड़ा (दलित) को सौंपा गया है।

'करोड़ों हिन्दुओं का सपना पूरा हुआ..', अयोध्या राम मंदिर को लेकर BRS नेता के कविता ने दिया बड़ा बयान

'अगले 2 साल में 9 और एयरपोर्ट बनेंगे..', केंद्रीय मंत्री सिंधिया बोले- मोदी सरकार के 9 सालों में बने 75 हवाई अड्डे

CM के साथ मध्य प्रदेश को मिले 2 नए उपमुख्यमंत्री, नरेंद्र सिंह तोमर बने स्पीकर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -