'केरल में कराई जाए जातिगत जनगणना..', मुस्लिम लीग के विधायक एमके मुनीर ने विधानसभा में उठाई मांग
'केरल में कराई जाए जातिगत जनगणना..', मुस्लिम लीग के विधायक एमके मुनीर ने विधानसभा में उठाई मांग
Share:

कोच्ची: केरल में एक विपक्षी विधायक ने मांग की है कि राज्य में जाति सर्वेक्षण कराया जाए। विधायक ने चल रहे विधानसभा सत्र को संबोधित करते हुए यह मांग उठाई। अक्टूबर 2023 में बिहार द्वारा अपना जाति-आधारित सर्वेक्षण सार्वजनिक करने के बाद से जाति जनगणना का मुद्दा राजनीतिक क्षेत्र में हावी हो गया है। सत्र को संबोधित करते हुए, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) के विधायक एमके मुनीर ने कहा कि, "105वें संवैधानिक संशोधन अधिनियम के अनुसार, राज्य सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना कर सकता है। लेकिन राज्य सरकार ने कहा है कि वे केंद्र की जाति जनगणना की प्रतीक्षा कर रहे हैं।" 

उन्होंने आगे कहा कि पिनाराई विजयन के नेतृत्व वाली केरल सरकार को जाति जनगणना कराने के लिए तैयार रहना चाहिए। मुनीर के अनुसार, जाति जनगणना बहुसंख्यक समेत सभी वर्गों के लिए की जानी चाहिए, न कि केवल एक विशिष्ट समुदाय को लक्षित करके होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि, "उन्हें अपनी जाति, वित्तीय और नौकरी के अवसरों का सर्वेक्षण करना चाहिए। इससे राज्य में सभी जातियों की स्थिति का विश्लेषण करने में मदद मिलेगी।" उन्होंने कहा, "हमें यह जानने की जरूरत है कि सरकार जाति जनगणना के पक्ष में है या खिलाफ है।"

IUML विधायक ने यह भी कहा कि "(बिहार के मुख्यमंत्री) नीतीश कुमार ने कांग्रेस की मदद से बिहार में जाति जनगणना की थी, लेकिन अब, जब से उन्होंने भाजपा से हाथ मिलाया है, जाति जनगणना ठंडे बस्ते में चली गई है।" 15वीं केरल विधानसभा का 10वां सत्र 25 जनवरी को शुरू हुआ और 27 मार्च को समाप्त होगा। 29 जनवरी को केरल सरकार ने एक हलफनामे में सुप्रीम कोर्ट को बताया कि राज्य में जाति सर्वेक्षण कराने की उसकी कोई योजना नहीं है।2024 के महत्वपूर्ण लोकसभा चुनावों से कुछ महीने पहले, बिहार सरकार ने 2 अक्टूबर, 2023 को अपना सर्वेक्षण सार्वजनिक किया, जिसका नाम बिहार जाति आधारित गणना था, जिससे पता चला कि अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) राज्य की आबादी का 63 प्रतिशत हिस्सा है।

महज 15 हज़ार में भारत में एंट्री, फर्जी कागज़ात भी..! अजमेर दरगाह के पास से पकड़े गए बांग्लादेशी भाई-बहन

कर्नाटक में हाथ से मैला ढोने के मामले पर सीएम सिद्धारमैया ने दिया सख्त आदेश

'सबरीमाला ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट प्रोजेक्ट के लिए केंद्र सरकार ने दी मंजूरी..', केरल विधानसभा में सीएम विजयन ने दी जानकारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -