भूकंप आने पर इस तरह करें अपना बचाव

Apr 25 2015 02:30 PM
भूकंप आने पर इस तरह करें अपना बचाव
नई दिल्ली : नेपाल में आए 7.9 तीव्रता के भूकंप के साथ देशभर में महसूस किए गए भूकंप के झटकों से दिल्ली से हिंदुस्तान के दिल तक हर कोई दहल गया है। हर कोई घबरा रहा है मगर लोगों को भूकंप आने के दौरान घबराने से ज्यादा हिम्मत और धैर्य रखने की सलाह दी जा रही है। लोगों को भूकंप से बचने के उपाय बताए जा रहे हैं। न्यूज़ ट्रैक द्वारा भी भूकंप से बचने के उपाय बताए जा रहे हैं। इन उपायों में कुछ उपाय इस तरह हैं।

भूकंप के झटके महसूस होने पर किसी भी मजबूत टेबल के नीचे बैठा जा सकता है। टेबल को कस कर पकड़ लें। भूकंप के झटके आने पर जब तक झटके आते रहें तब तक एक ही स्थान पर बैठा जा सकता है। यह सुनिश्चित किया जाए कि आप सुरक्षित तौर पर भूकंप प्रभावित भवन या क्षेत्र से बाहर निकल सकते हैं। अलमारियों से दूर रहने की सलाह भी भूकंप आने पर लोगों को दी जाती है। आप जिस बिस्तर पर हों उसे कसकर पकड़ने की सलाह भी दी जाती है। और सिर पर तकिया या ऐसी ही स्पंजी वस्तु जो चोट लगने से बचने में कारगर हो उसे सिर पर रखने की सलाह भी दी जाती है।

अगर आप बाहर गए हुए हैं तो किसी खाली मैदान पर जा सकते हैं, बिल्डिंग, मकान, पेड़, बिजली के खंबों से आप को दूर रखने की सलाह दी जाती है। कार ड्राईव करते समय कार को किसी खाली जगह या मैदान पर ले जाकर पार्क कर दें और कार में तब तक बैठे रहें जब तक झटके खत्म हो सकते हैं। सड़क या बाजार में होने पर भी मैदान की ओर जाने की सलाह दी जाती है।

ध्यान रखें उंची ईमारतों के आसपास से हटकर खुली जगह चले जाऐं। यदि भूकंप प्रभावित क्षेत्र में कोई अंदर फंसा हो तो दौड़ नहीं लगाऐं। इससे झटके और तेजी से लग सकते हैं। पेड़ों के करीब न खड़े रहें और तारों से भी दूर रहें। हार्ट अटैक और अन्य बीमारियों से ग्रस्त रोगी समय मिलते ही और स्थिति सामान्य होते ही अपना मेडिकल चैकअप करवा लें।