कार्टूनिस्ट सुधीर तैलंग नहीं रहे...

Feb 06 2016 04:45 PM
कार्टूनिस्ट सुधीर तैलंग नहीं रहे...

नई दिल्ली : भारत में अपनी एक अलग ही छवि रखने वाले तथा भारतीय राजनेताओ को अपने कार्टून से रुलाने वाले मशहूर कार्टूनिस्ट सुधीर तैलंग का निधन हो गया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक खबर है कि सुधीर तैलंग जो कि देश के एक जाने-माने पॉलिटिकल कार्टूनिस्ट थे. आपको बता दे कि 55 वर्षीय सुधीर तैलंग अभी कुछ समय से अस्वस्थ चल रहे थे तथा उनका हॉस्पिटल में इलाज चल रहा था. मशहूर पॉलिटिकल कार्टूनिस्ट सुधीर तैलंग का जन्म राजस्थान के बीकानेर में 1960 में हुआ था.

बता दे कि सुधीर तैलंग ने अपना पहला कार्टून 10 साल की छोटी सी उम्र में बनाया था. सुधीर तैलंग ने 1982 में अपने करियर का प्रारंभ इलस्ट्रेटेड वीकली ऑफ इंडिया के साथ मुंबई में किया था. इसके बाद सुधीर तैलंग ने 1983 में नवभारत टाइम्स के साथ अपनी शुरुआत की व फिर बाद में कई वर्षो तक सुधीर तैलंग हिंदुस्तान टाइम्स के साथ भी जुड़े रहे थे.

इसके अलावा वे ओर भी दूसरे कई प्रतिष्ठित अखबारों से जुड़े रहे थे. उनके निधन पर भारत के प्रमुख अखबारों व मीडिया के वरिष्ठ लोगो ने दुःख व्यक्त किया है. सुधीर तैलंग को कार्टून के क्षेत्र में अपना विशेष योगदान देने के तहत उन्हें 2004 में पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था.