Bsc करने के बाद ये है बेहतर करियर ऑप्शन
Bsc करने के बाद ये है बेहतर करियर ऑप्शन
Share:

10वीं की परीक्षा के उत्तीर्ण करने के पश्चात् विद्यार्थी अपने फ्यूचर को लेकर सोचना आरम्भ कर देते हैं, कुछ विद्यार्थी कॉमर्स लेते हैं कुछ विद्यार्थी साइंस लेते हैं तो कुछ विद्यार्थी आर्ट्स लेते हैं. अपने करियर के अनुसार स्ट्रीम चुनते हैं. साइंस से 12वीं उत्तीर्ण करने वाले अधिकतर विद्यार्थी इसी क्षेत्र में आगे की पढ़ाई करते हैं Bsc लेते हैं. Bsc करने वालों की संख्या अधिक होती है. Bsc करने के पश्चात् आगे की पढ़ाई को लेकर एक बार सोच में अवश्य पड़ जाते हैं. Bsc के पश्चात् वैसे तो कई करियर विकल्प है.

Bsc करने के बाद करियर विकल्प:-
यदि बिजनेस मैनेजमेंट के सेक्टर में करियर बनाना है तो इन दिनों MBA सबसे अधिक डिमांडिंग कोर्स है. सामान्य रूप से MBA करने की फीस 1 लाख रुपये तक होती है. MBA में प्रवेश लेने के लिए सीधा दाखिला लेने के अतिरिक्त प्रतियोगी परीक्षाएं भी आयोजित की जाती हैं. MBA कोर्स करने के पश्चात् नौकरी के कई मौके मिलते रहते हैं.

Bsc के बाद MSc:-
Bsc के पश्चात् MSc की डिग्री लेना एक अच्छा विकल्प हो सकता है. यदि आप उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो MSc बेस्ट विकल्प है. यह कोर्स 2 वर्ष का होता है. MSc के पश्चात् PHD करके कॉलेज में प्रोफेसर भी बन सकते हैं. MSc कोर्स का शुल्क 30,000-40,000 रुपये के बीच होता है.

MCA:-
यदि आपको कंप्यूटर में दिलचस्पी है तो आप Bsc के पश्चात् MCA का कोर्स कर सकते हैं. ये कोर्सेस की इन दिनों बेहद अधिक मांग भी है, इसमें अच्छा करियर विकल्प भी है. Bsc में 55%-60% मार्क्स से पास करने पर MCA कोर्स कर सकते हैं. MCA करने के पश्चात् कंप्यूटर की फील्ड में किसी भी कंपनी में सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर अथवा सॉफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी कर सकते हैं. जो इन दिनों बहुत अधिक लोकप्रिय है. IT सेक्टर में इन दिनों बहुत विकास हुआ है.

जानिए सर्दियों में मूली खाने के ये लाभदायक फायदे

यदि आपको भी करना है मौत का एहसास तो जरूर जाए इस स्थान पर

ओलंपिक समिति ने एथलीटों की मदद के लिए एक प्लान बनाया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -