कॉमर्स फील्ड में बनाएँ अपना करियर
कॉमर्स फील्ड में बनाएँ अपना करियर
Share:

जैसा की आप जानते ही है की अब एक के बाद एक 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट आना शुरू हो चुके है और अब छात्र आगे अपना करियर बनाने के लिए विश्वविद्यालयों व संस्थानों में दाखिले के लिए आगे आ रहे है. यदि विद्यार्थी कॉमर्स फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते है तो करें ये कोर्स -

बीकॉम- बैंकिंग एंड इंश्‍योरेंस (B Com-Banking and Insurance): बैचलर ऑफ कॉमर्स (बैंकिंग एंड इंश्योरेंस) एकेडमिक और प्रोफेशनल डिग्री दोनों है. इस प्रोग्राम में अकाउंटिंग, बैंकिंग, इंश्योरेंस लॉ, बैंकिंग लॉ और इंश्योरेंस रिस्क कवर की जानकारी दी जाती है. इस डिग्री में बैंकिंग और इंश्योरेंस इंडस्ट्री में कवर होने वाले टॉपिक्स और विषयों की सिस्टमेटिक स्टडी कराई जाती है. इस कोर्स में 38 विषय होते हैं. इसके अलावा  बैंकिंग और इंश्योरेंस से जुड़े 2 प्रोजेक्ट भी हैं. इस कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट्स एमकॉम, एमबीए, सीएफए जैसे हायर एजुकेशन वाले कोर्सेज कर सकते हैं. यही नहीं गवर्मेंट और प्राइवेट सेक्टर में ऑडिटिंग, अकाउंटेंसी, बैंकिंग, फाइनांस की फील्ड में नौकरी के लिए भी एप्‍लाई किया जा सकता है.

कॉस्ट एंड वर्क अकाउंटेंट (CWA): कॉस्ट अकाउंटेंसी सीए से मिलता-जुलता कोर्स है. द इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट एंड वर्क्स अकाउंटेंट ऑफ इंडिया कॉस्ट अकाउंटेंसी का कोर्स कराता है. 12वीं के बाद भी स्टूडेंट्स ICWA का कोर्स कर सकते हैं. इसके लिए 12वीं पास स्टूडेंट्स को पहले फाउंडेशन कोर्स करना होता है. कोर्स पूरा करने के बाद स्टूडेंट्स को कॉस्ट अकाउंटेंट और इससे जुडे़ पदों पर काम करने का मौका मिलता है. इसके लिए द इंस्टीटय़ूट ऑफ कॉस्ट एंड वर्क अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया में आवेदन करना होता है. एडमिशन के लिए जून और दिसम्बर में एंट्रेंस एग्जाम होता है. फाउंडेशन कोर्स के बाद इंटरमीडिएट कोर्स करना होता है और फिर सीए की तरह ही फाइनल एग्जाम देकर कोर्स पूरा होता है.

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी में दाखिला लेकर बनाएँ अपना करियर

मोबाइल से संबंधित कोर्स करना चाहते है तो -एक बेहतर संस्थान

इंटरव्यू देते समय रखे इन बातों का ध्यान, कभी न करे यह गलती

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -