दूसरों की शादी कराकर बना सकते है अपना करियर, करना होंगे ये कोर्सेस
दूसरों की शादी कराकर बना सकते है अपना करियर, करना होंगे ये कोर्सेस
Share:

भारत देश में शादी कार्यक्रम किसी फैशन से कम से कम नहीं समझा जाता। इस मौके पर लोग खुलकर खर्चा भी करते हैं। इसके चलते बीते कुछ वर्षों में वेडिंग प्लानिंग के क्षेत्र में स्कोप तेजी से बढ़ा है। इससे इस क्षेत्र में रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ गई हैं। इस क्षेत्र में आप स्वयं का बिजनेस कारोबार करने के साथ-साथ नौकरी करके भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं वेडिंग प्लानिंग क्षेत्र में करियर की संभावनाएं।

ये होते हैं वेडिंग प्लानर के काम:-
एक वेडिंग प्लानर को किसी भी शादी कार्यक्रम में कई काम करने-करवाने पड़ते हैं। इसके लिए एक पूरी टीम को जुटना पड़ता है। इनका काम शादी की सजावट, भोजन तथा नाश्ते का इंतजाम, लाइटिंग का इंतजाम, मेहमानों के सोने तथा बैठने का इंतजाम करना, शादी को मनोरंजक बनाने के लिए म्यूजिक तथा डांस का प्रबंध करना होता है। इसके साथ-साथ यही प्लानर दूल्हे एवं दुल्हन की शादी की ड्रेस से लेकर शादी की रस्मों के लिये भी खास इंतजाम करता है। इन सभी कामों को सही प्रकार से और सही वक़्त पर पूरा करने की जिम्मेदारी वेडिंग प्लानर की ही होती है।

ऐसे बनें वेडिंग प्लानर:-
इस क्षेत्र की सही समझ तथा बेहतर वेडिंग प्लानर बनने के लिए आपको वेडिंग प्लानिग तथा कार्यक्रम प्रबंधन से संबंधित कोर्स करने चाहिए। इन कोर्सेज के अंतर्गत शादी कार्यक्रम तथा इवेंट के आयोजन संबधित बारीकियां सिखाई जाती हैं। सभी निजी संस्थान वेडिंग प्लानिग तथा कार्यक्रम प्रबंधन से संबंधित प्रमाण पत्र तथा डिप्लोमा कोर्सेज चला रहे हैं। प्रमाण पत्र कोर्स की अवधि 3 से 6 माह तथा डिप्लोमा कोर्स की अवधि 6 माह से एक वर्ष तक होती है। इन कोर्सेज के पश्चात् आप किसी भी अच्छे वेडिंग प्लानर के साथ असिस्टेंट के रूप में जुड़ कर काम का अनुभव ले सकते हैं।

मौसम वैज्ञानिक बनकर मिल सकती है करियर में सफलता, करना होंगे ये कोर्सेज

3 साल तक मोनाली ठाकुर ने छुपाई थी शादी की बात, खोल चुकीं हैं इंडस्ट्री के गंदे राज

धनतेरस पर बिटक्वॉइन की कीमतों में आई गिरावट, Shiba Inu में 2 फीसद की तेजी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -