वेडिंग प्लानर बनकर बनाये शादी को यादगार

Oct 01 2015 02:31 PM
वेडिंग प्लानर बनकर बनाये शादी को यादगार

हर किसी फील्ड में भरपूर स्कोप होता हैं.हर व्यक्ति जॉब पा  सकता हैं.डॉक्टर ,इंजीनियर ,लॉयर बनने के अलावा भी कई इंट्रेस्टिंग करियर कोर्सेस भी आपको अच्छी जॉब दे सकता हैं.इन कोर्सेस में एक कोर्स हो सकता हैं वेडिंग प्लानर का.ऐसे युवा जो क्रिएटिविटी को पसंद करते हैं उनके लिए वेडिंग प्लानर बनना उन्हें एक बेहतरीन करियर दे सकता हैं.

कोर्स और ट्रेनिंग :- इस फील्ड के लिए सिर्फ क्रिएटिविटी की ज़रूरत होती हैं.लेकिन यदि आप फील्ड में ग्रेजुएशन की डिग्री लेते हैं तो यह आपका प्लस पॉइंट बनेगा. वैसे देश में कुछ इंस्टिट्यूट हैं जो वेडिंग प्लानिंग से जुड़े कोर्सेस करवाते हैं.इसके अलावा आप होटल मैनेजमेंट, इवेंट मैनेजमेंट या फ्लोरल मैनेजमेंट जैसे कोर्स करके भी वेडिंग प्लानर बन सकते हैं.

इंडस्ट्री में स्कोप:- हर कोई अपनी शादी याद गार बनाना चाहता हैं.इसलिए कई तरह की थीम और डेस्टिनेशन वेडिंग का चलन तेजी से बढा है. जिसके लिए लोग खर्च भी करते हैं और उन्हें बेहद पसंद भी किया जाता हैं.जिसकी वजह से वेडिंग प्लानर की मांग दिन पर दिन बढ़ती जा रही हैं.इसके अलावा आप फ्लोरिस्ट, केटरर, फोटोग्राफर, ट्रैवल एजेंट आदि के रूप में भी काम कर सकते हैं. मंदी का खतरा नही देश में इंडियन वेडिंग मार्केट करीब 25 प्रतिशत सालाना की दर से बढ़ रहा है जिसकी वजह से मैन्युफैक्चरर्स से लेकर रिटेलर्स तक वेडिंग सीजन के आने का वेट करते हैं.इस क्षेत्र में कभी मंदी आने का सवाल ही पैदा नही होता हैं.इसलिए वेडिंग प्लानर की मांग बढ़नी ही हैं.

वेडिंग प्लानर का रोल :- वेडिंग प्लानर का रोल पूरी शादी का मैनेजमेंट देखना होता हैं.वेडिंग प्लानर के काम दूल्हा दुल्हन की पसंद का ध्यान रखते हुए पूरी शादी के लियें वेडिंग की थीम,सजावट,स्टेज का डिज़ाइन,मेन्यू आदि तैयार करना होता हैं.वेडिंग प्लानर के होने से फैमिली के सभी मेंबर्स शादी को एन्जॉय कर स्केट हैं. पर्सनल स्किल्स वेडिंग प्लानर के अंदर फ्लेक्सिबिलिटी का गुण होना ज़रूरी हैं.आपका लचीला रुख आपके क्लाइंट्स को आपकी बातो की ओरआकर्षित करता है.वेडिंग प्लानर को डिटेलिंग और ऑर्गनाइज्ड तरीके से काम करना होता है जिसके लिए हर धर्म के रीति रिवाजो की जानकारी भी आपको होनी चाहिए.वेडिंग प्लानर के पास स्ट्रॉन्ग ऑर्गेनाइजेशनल, कम्युनिकेशन और कनविंसिंग स्किल भी होनी चाहिए