मुंह की बदबू से छुटकारा पाने के लिए करें इलायची का प्रयोग
मुंह की बदबू से छुटकारा पाने के लिए करें इलायची का प्रयोग
Share:

हम सभी ने कभी ना कभी चाय या दूध में इलाइची डालकर पीते होंगे, आपकी चाय के स्वाद को बढ़ाने वाली ये छोटी सी इलाइची आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। यह छोटी से इलाइची आपके शरीर की कई बड़ी बीमारियों को भी दूर कर सकती है। इलाइची में कई तत्व होते हैं जिनमे खुशबू होने के साथ साथ कई गुण भी होते हैं।

ये 4 आसन भी आपको दिला सकते हैं सिक्स पैक एब्स

इस तरह बीमारी से मिलेगा छूटकारा 

जानकारी के अनुसार खाना खाने के बाद इलाइची खाने से ना सिर्फ मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है, जबकि आपका पेट भी ठीक रहता है। इलाइची, पाचन तंत्र को उत्तेजित करती है, जिससे अम्ल बढ़ने के कारण पेट फूलने जैसी समस्याओं में लाभ होता है और इलाइची पाचन तंत्र की समस्त गतिविाधि‍यों को मजबूत करती है, जिससे भूख भी बढ़ती है।

इस तरह आपकी हर परेशानी को दूर करता है प्राणायाम

गैस में भी है फायदेमंद 

इसी के साथ हिचकी एक ऐसी चीज़ है जिसे लोग गंभीरता से नहीं लेते, लेकिन अगर ये लगातार आते रहे तो आप काफी परेशान हो सकते हैं। इलाइची में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो हमारे फेफड़ों से गैस निकालते हैं और हिचकी में राहत पहुंचाते हैं। ऐसा होने पर 4-5 हरी इलाइची लें, उन्हें छीलकर बीज निकाल लें और उन्हें अच्छी तरह पीस लें। अब इस पाउडर को एक कप उबलते पानी में डालें। इसमें 4-5 पुदीने के पत्ते भी मिला लें। इस पानी को 5 मिनट तक उबलने दें। अब इस इलाइची-पुदीने के काढ़े को गर्मागर्म पी लें।

सेहत और सुंदरता के लिए बेहद फायदेमंद है कपूर

गर्मी में अपनी डाइट में शामिल करें ये फल, होगा लाभ

अब घर पर ही बना सकते हैं गुजराती टेस्टी खांडवी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -