तेज बारिश में ड्राइव करते समय रखें इन बातों का ख़याल
तेज बारिश में ड्राइव करते समय रखें इन बातों का ख़याल
Share:

दोस्तों अभी मौसम है बारिश का, ऐसे में हमें अपनी गाड़ियों का रखना होगा खास ख्याल क्योकि ये है बारिश का मौसम और हो सकता है सड़को में गड्ढे और गड्ढो में भरा हो सकता है पानी. हो सकता है सामने सड़क हो पर दिखाई ही ना दे क्योकि तेज बारिश में भर जाता है सडको में पानी. ड्राइविंग हमारी डेली रूटीन का एक अहम् हिस्सा बन गया है ऐसे में आपको ड्राइविंग के समय रखना होगा खास ख्याल...

1 . ड्राइव से पहले ही कर ले चेक - ड्राइव पर निकलने से पहले चेक कर ले की कही कोई छोटी-मोटी प्रॉब्लम तो नहीं है जैसे- फ्यूल, गाड़ी के टायर्स की ग्रिप, हेडलाइटस, ब्रेक्स.

2 . बारिश से प्रभावित होने वाली चीजे - बारिश के समय में गाड़ियों में सबसे ज्यादा प्रभावित होते है विजन, ग्रिप, और आपकी कट्रोलिंग . ड्राइविंग के समय विजन क्लियर होना सबसे जरुरी है ,बारिश के समय चेक करे की भीतर के शीशे साफ है या नहीं, अगर धुंध या कुहासा हो तो उसे डिफॉगर का इस्तेमाल करके साफ़ करे. आजकल नई मॉडर्न कारो में डिफॉगर सिलेक्शन पर एसी ऑन किया जा सकता है चेक करे कि ब्लोअर और एयरकोन सही काम कर रहे है या नहीं . बारिश के समय डे टाइम रनिंग लाइट्स ऑन रख सकते है इससे सामने लोग आपको स्पष्ट देख सकेंगे. बारिश के समय में गीली सड़क पर फ्रिक्शन कम होता है जिससे आपकी ड्राइविंग पर असर पड़ता है ,इसीलिए ब्रेकिंग सिस्टम को चेक करा ले .

3 . गो स्लो - बारिश के मौसम में गाड़ियों को कम स्पीड पर ही चलाए , बारिश के दौरान यदि सड़क पर कीचड़ हो तो ब्रेकिंग में फिसलने का डर होता है.

4 . अगर सड़क पर अधिक पानी भरा हो तो स्पीड से ड्राइव नहीं करे. कोशिश करे साफ जगह से निकलने की कोशिश करे.

5 . मॉडर्न कारो में एंटी ब्रेकिंग सिस्टम , इलेक्ट्रॉनिक स्टेब्लिटी प्रोग्राम्स और ट्रैक्शन कण्ट्रोल सिस्टम होते है, डैशबोर्ड पर देखे की कोई वार्निंग तो नहीं दिखाई दे रही.

पढिये भारत में आने वाली नई बाइक और कार के विशेषताओ के बारे में और जानिए कौनसी बाइक और कार है बेस्ट आपके लिए?

मारुती सुजुकी का शोरूम देख आप भी कहोगे, ये किसी जन्नत से कम नहीं

 

लग्जरी कारें हुई 3 लाख रूपए तक महंगी

भारत में शानदार लुक के साथ लांच होने जा रही है New Range Rover Velar SUV जानें क्या है इसमें खास

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -