लग्जरी कारें हुई 3 लाख रूपए तक महंगी
लग्जरी कारें हुई 3 लाख रूपए तक महंगी
Share:

केन्द्रीय केबिनेट सरकार ने जीएसटी के तहत इस हफ्ते बड़ी और एसयुवी कारो पर टेक्स 15 फीसदी से बढ़कर उसे 25 फीसदी करने की मंजूरी दे दी है जीएसटी परिषद ने 5 अगस्त को एसयूवी मध्यम बड़ी और लग्जरी कारो पर जीएसटी लागू किया है. 1 जुलाई से लागू हुई यह व्यवस्था के बाद कार कम्पनियों के दाम 1.1 लाख से 3 रुपयों के बीच कटौती की थी जीएसटी परिषद जीएसटी के लिए कर तय करने वाली शीर्ष इकाई है जीएसटी प्रणाली में उपकरण बढाने के लिए जीएसटी राज्यों को मुआवजा अधिनियम के तहत 2017 की धारा-8 में संशोधन करना होगा.
 
सेस में हुई इस बढ़ोतरी के बाद हुंडई की वेरना, क्रेटा, टक्सान और एलांट्रा कारों में 50 हजार से 1 लाख रुपए तक की बढ़ोतरी हो सकती है. वहीं, मारुती सियाज़, जीप कम्पास व हौंडा सिटी की लग्जरी कारें भी महंगी हो जाएंगी. BMW, Jaguar लैंड रोवर, मर्सडीज बेंज और ऑडी कारें भी महंगी हो जायेंगी, जीएसटी से पहले लग्जरी कारों पर 55 फीसदी का टैक्स लगता था, लेकिन टैक्स सिस्टम लागू होने के बाद यह 43 फीसदी पर आ गया था. लेकिन, अब टेक्स को 15 से बढ़ाकर 25 फीसदी किए जाने से लगने वाला टैक्स 53 फीसदी हो जाएगा.
 
जीएसटी फिटमेंट समिति ने 25 जुलाई की बैठक में पाया की इन कारो पर टेक्स जीएसटी लागू होने के बाद पहले की तुलना में कम हो गया है समिति पर ही टेक्स का आकलन करने की जिम्मेदारी है जीएसटी से पहले इन कारो पर 52% से 54.72% टेक्स लगता था जिसमे से 2.5% केन्द्रीय बिक्री शामिल थी जीएसटी के बाद इन पर कुल टेक्स 43% रह गया है. अब लक्ज़री कार, स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) सहित बड़ी गाड़ियों पर लगने वाला सेस 15% से बढ़ा कर 25% किया जाएगा. इसके संबंध में सभी निर्णय जीएसटी कॉउन्सिल द्वारा लिए जाएंगे.

 

स्कोडा ने लांच किया ऑक्टेविया आरएस मॉडल

जानिए गाड़ी में ट्यूबलेस टायर लगाने के फायदे

बारिश के मौसम में अपनी कार का रखें ऐसे ध्यान

टाटा मोटर्स ने की तैयारी, थर्ड पोजिशन पर आने के लिए जारी है मेहनत

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -