अगर आपकी कार है मैन्युअल गियर से लैस तो, इन बातो का रखे ध्यान

अगर आपकी कार है मैन्युअल गियर से लैस तो, इन बातो का रखे ध्यान

देश में ऑटोमैटिक कारें अब पसंद की जाने लगी हैं, लेकिन अभी भी मैन्युअल गियरबॉक्स वाली कारों की संख्या बहुत ज्यादा है. मैन्युअल गियरबॉक्स वाली कार चलाने के दौरान ज्यादातर लोग ऐसी गलतियां करते हैं, जो गाड़ी और ड्राइवर दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है. यहां हम आपको ऐसी ही 5 बड़ी गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें मैन्युअल गियरबॉक्स वाली कार चलाने के दौरान कभी नहीं करना चाहिए. आइए जानते है पूरी जानकारी​ विस्तार से 

भारत में Honda Forza 300 हो सकती है पेश, जानिए अन्य खासियत

गियर लीवर को न बनाएं आर्मरेस्ट : ज्यादातर लोग मैन्युअल गियर वाली कार चलाते समय एक हाथ स्टीयरिंग और दूसरा गियर लीवर पर रखे रहते हैं. गियर लीवर का इस्तेमाल हाथ रखने के लिए नहीं करना चाहिए. दरअसल, मैन्युअल ट्रांसमिशन के दौरान हमें केवल गियर लीवर दिखता है, लेकिन इसके पीछे की फंक्शनिंग नहीं दिखती. गियर लीवर से गियर चेंज करते वक्त स्थिर रहने वाला सेलेक्टर फॉर्क रोटेटिंग कॉलर की तरफ दबता है और कॉलर गियर को उस पोजिशन में दबाता है, जिसमें आप ड्राइव करना चाहते हैं. गियर लीवर पर हाथ रखने से सेलेक्टर फॉर्क रोटेटिंग कॉलर के संपर्क में आ सकता है और गियर बदलने की आशंका बनी रहती है. इस वजह से कार चलाने के दौरान अपना हाथ स्टीयरिंग वील पर ही रखें, इससे आप और आपकी गाड़ी, दोनों सुरक्षित रहेंगे.

Benelli, Hyosung बाइक की इस दिन होगी नीलामी

क्लच पेडल पर हमेशा न रखें पैर : अपने पैर को कार के क्लच पेडल पर रेस्ट न दें. ऐसा करने से ईंधन खपत अधिक होगी है, क्योंकि ऐसे में ट्रांसमिशन एनर्जी को नुकसान होने की आशंका रहती है. साथ ही अगर आपको अचानक ब्रेक लगाने की जरूरत हुई, तो आप हड़बड़ाहट में ब्रेक की जगह क्लच दबा देंगे, जिससे ऐक्सिडेंट हो सकता है. इसलिए बेहतर होगा कि डेड पेडल का इस्तेमाल करें, जो क्लच पेडल के पास रहता है और आजकल अमूमन हर कार में मिलता है.

Ducati Diavel 1260 : ग्राहकों के लिए होगी दमदार बाइक, जानिए अन्य फीचर

स्टॉप सिग्नल पर गियर में न रखें कार : अगर आप स्टॉप सिग्नल पर इंजन बंद नहीं करना चाहते, तो ​कार को न्यूट्रल पर रखना बेस्ट ऑप्शन है. स्टॉप सिग्नल पर कार को गियर में छोड़ा, तो सिग्नल ग्रीन होने से पहले क्लच से पैर स्लिप होने की आशंका रहती है. ऐसे में कार खुद से ही आगे बढ़ जाएगी और दुघर्टना हो सकती है.

Hero Splendor ने हासिल किया नंबर 1 बाइक का खिताब, ये है पूरी सेल्स रिपोर्ट

स्पीड बढ़ाते वक्त गलत गियर का न करें इस्तेमाल : स्पीड बढ़ाते वक्त गियर भी स्पीड के हिसाब से रखें. निचले गियर में अधिक स्पीड रखने पर इंजन पर दबाव पड़ेगा और आवाज करने लगेगा. ऐसा होने से आपके ईंधन की अधिक खपत होगी. इंजन जल्द खराब होने की आशंका भी बनी रहती है. कार का गियर हमेशा उचित इंजन आरपीएम (रेवॉल्यूशन प्रति मिनट) पर बदलना चाहिए। उसी के मुताबिक अक्सेलरेटर दबाना चाहिए.

Hero Maestro Edge 125 की कीमत में आया उछाल, ये है लेटेस्ट प्राइसविदेशी मार्केट में

Royal Enfield की 650cc मोटरसाइकिल ने मचाया तहलका

Triumph Daytona Moto2 होगा पावरफुल बाइक, ये है अन्य फीचर