कार-एसयूवी की बिक्री में हुई बढ़ी गिरावट, पढ़ें रिपोर्ट

कार-एसयूवी की बिक्री में हुई बढ़ी गिरावट, पढ़ें रिपोर्ट

पिछले 8 साल में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट ऑटोमोबाइल सेक्टर में दर्ज की गई है. अप्रैल 2019 में पैसेंजर वाहनों की बिक्री 17.07 प्रतिशत घट कर 2,47,541 यूनिट ही रह गई है. जबकि पिछले साल अप्रैल में 2,98,504 वाहनों की बिक्री हुई थी. वहीं एसयूवी सेगमेंट में भी 7 प्रतिशत की गिरावट हुई है. वहीं मोटरसाइकिल्स की बिक्री में 12 प्रतिशत की गिरावट और स्कूटर्स की बिक्री में 26 प्रतिशत हुई है.

TVS Radeon है दमदार, मात्र 8999 रु देकर लाएं घर

हालिया आंकड़ें सियाम की तरफ से जारी कार और एसयूवी की बिक्री में अक्टूबर 2011 के बाद 17 प्रतिशत की गिरावट हुई है. साल 2011 में 20 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी. वहीं इस गिरावट के बाद मारुति सुजुकी, ह्यूंदै, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा और टोयोटा की गाड़ियों की मांग में जबरदस्त कमी आई है. वहीं यात्री वाहनों की बिक्री में गिरावट का सिलसिला पिछले तीन महीने से जारी है. मार्च 2019 में यात्री वाहनों की बिक्री लगभग 3 प्रतिशत और कार की बिक्री 6.87 प्रतिशत गिरी थी. जबकि फऱवरी 2019 में यह यात्री वाहनों की बिक्री में 1 प्रतिशत और कारों की बिक्री में 4.33 प्रतिशत की गिलावट दर्ज की गई थी. इसके अलावा तिपहिया वाहनों की बिक्री में 7 प्रतिशत और कमर्शियल वाहनों की बिक्री में 6 प्रतिशत की गिरावट आई है. वहीं 05 प्रतिशत की गिरावट के साथ निर्यात मे भी कमी दर्ज की गई है.

ये तीन Scooter है सभी की पसंद, जानिए फीचर

विशेषज्ञों का ऑटोमोबाइल सेक्टर को लेकर कहना है कि नकदी की कमी और बीमा की लागत बढ़ने से ऑटो कंपनियों की सेल प्रभावित हुई है. वहीं चुनावों को भी गिरावट की वजह माना जा रहा है. इसके अलावा अगले साल अप्रैल, 2019 से नए उत्सर्जन मानक बीएस-6 लागू होने हैं, और अभी भी कई कंपनियों ने नए मानकों के अनुरुप इंजन लांच नहीं किए हैं. वहीं ग्राहक नई गाड़ी लेटेस्ट बीएस-6 इंजन वाली खरीदना चाहता है.ऑटो सेक्टर के विशेषज्ञों को अंदेशा है कि आगे भी हालात ऐसे बने रहे तो जॉब संकट गहरा सकता है. हालांकि अभी तक ऐसे हालात पैदा नहीं हुए हैं, लेकिन अगर गिरावट का यह सिलसिला आगे भी जारी रहता है, जो ऐसे हालात का सामना करना पड़ सकता है. गिरावट को लेकर नई सरकार के आने के बाद स्थिरता होने की उम्मीद जताई जा रही है.

Benelli TNT 300 और 302R की कीमत में 60,000 रु का डिस्काउंट

bajaj की इन दोनों बाइक्स का है आपस में मुकाबला

जल्द मिलेगा शानदार माइलेज, बाजार में पेश हुई फ्यूल इंजेक्टेड स्कूटर