कतर में मौत के चंगुल से निकलकर भारत लौटे कैप्टन सौरभ वशिष्ठ, सीएम पुष्कर धामी ने की मुलाकात
कतर में मौत के चंगुल से निकलकर भारत लौटे कैप्टन सौरभ वशिष्ठ, सीएम पुष्कर धामी ने की मुलाकात
Share:

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कतर की नजरबंदी से भारत लौटे कैप्टन सौरभ वशिष्ठ और उनके परिवार से देहरादून स्थित उनके आवास पर मुलाकात की। कैप्टन सौरभ वशिष्ठ भारतीय नौसेना के उन आठ दिग्गजों में से एक हैं जिन्हें कतर ने जासूसी के आरोप में हिरासत में लिया था। वह महीनों की कैद के बाद घर लौटा। सीएम पुष्कर सिंह धामी देहरादून में टर्नर रोड, क्लेमेंटटाउन स्थित कैप्टन वशिष्ठ के आवास पर पहुंचे। कैप्टन सौरभ वशिष्ठ ने मीडिया से बात करते हुए आभार जताया और कहा कि सीएम का उनके आवास पर आना 'बड़ी बात' है.

उन्होंने कहा कि, 'सीएम का मुझसे और मेरे परिवार से मिलने आना बहुत बड़ी बात है। इससे पता चलता है कि वे न केवल हमें कतर से वापस लाए, बल्कि वे यहां हमारा समर्थन करने के लिए भी आए हैं।'' इससे पहले दिन में, सौरभ वशिष्ठ ने कहा कि घर लौटने की भावना को शब्दों में बयां करना मुश्किल है। कैप्टन सौरव के साथ अपनी मुलाकात का वीडियो एक्स पर साझा करने वाले पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की। कैप्टेन सौरव ने कहा कि, 'निश्चित रूप से आदरणीय प्रधानमंत्री जी की सफल विदेश नीति, रणनीतिक दूरदर्शिता, संवेदनशीलता और नए भारत की मजबूत छवि के कारण भारत को यह कूटनीतिक जीत हासिल हुई। मैं देश के सपूत और उत्तराखंड की जनता के सबसे प्रिय प्रधानमंत्री श्री मोदी जी का हृदय की गहराइयों से आभार व्यक्त करता हूँ!” इससे पहले दिन में, सौरभ वशिष्ठ ने कहा कि घर लौटने की भावना को शब्दों में बयां करना मुश्किल है।

मीडिया से बातचीत करते हुए सौरभ वशिष्ठ ने कहा, ''इसे शब्दों में बयां करना बहुत मुश्किल है। पिछले 17 महीनों से हर दिन, हम 8 भारतीय नौसेना के सैनिक अपने परिवारों के पास वापस आने की इच्छा और आशा रखते थे। मैं अपने परिवारों के पास वापस आने के लिए जिम्मेदार सभी लोगों के प्रति अनंत खुशी और अनंत आभार व्यक्त करना चाहता हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हस्तक्षेप के बिना यह संभव नहीं होता. यह उनकी व्यक्तिगत भागीदारी और कतर विदेश मंत्रालय के साथ पीएम मोदी की बातचीत के कारण था कि मैं आज दिन की रोशनी देख पाया हूं।' 

उन्होंने कहा कि, 'इसका श्रेय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एस जयशंकर, विदेश मंत्रालय और भारतीय दूतावास को जाता है। जब मैं यहां पहुंचा, तो मैंने जो पहला फोन अपनी पत्नी को किया, उसमें कोई बातचीत नहीं थी, केवल भावनाएं बह रही थीं।'' उन्होंने आगे कहा कि, “जब मैंने अपने माता-पिता को वीडियो कॉल किया तो उन्हें स्थिति पर विश्वास नहीं हुआ। ऐसा है कि कुछ असंभव संभव हो गया है।” 18 महीने की कैद के बाद, नई दिल्ली के राजनयिक हस्तक्षेप के बाद उनकी मौत की सजा को कम किए जाने के बाद, 12 फरवरी को सौरभ वशिष्ठ ने सात अन्य हिरासत में लिए गए भारतीय नौसेना के दिग्गजों के साथ अपनी मातृभूमि पर कदम रखा।

कैप्टन सौरव वशिष्ठ के साथ अन्य लोगों- कैप्टन नवतेज सिंह गिल, कमांडर पूर्णेंदु तिवारी, कैप्टन बीरेंद्र कुमार वर्मा, कमांडर सुगुनाकर पकाला, कमांडर संजीव गुप्ता, कमांडर अमित नागपाल और नाविक रागेश को अगस्त 2022 में हिरासत में लिया गया था। नौसेना के दिग्गजों के चिंतित परिजनों द्वारा उनकी रिहाई और उनकी मातृभूमि में सुरक्षित वापसी की गुहार के बीच, विदेश मंत्रालय (MEA) ने आश्वासन दिया था कि वह सभी राजनयिक चैनलों को जुटाएगा और उन्हें वापस लाने के लिए कानूनी सहायता की व्यवस्था करेगा।

28 दिसंबर, 2023 को, कतर की अपील अदालत ने अक्टूबर 2023 में सभी आठ लोगों को दी गई मौत की सजा को कम कर दिया। आठ भारतीय नागरिकों को अक्टूबर 2022 से कतर में कैद किया गया था और उन पर पनडुब्बी कार्यक्रम पर कथित रूप से जासूसी करने का आरोप लगाया गया था। सेवानिवृत्त नौसैनिकों को कतर की एक अदालत ने उन आरोपों में मौत की सजा सुनाई थी जिन्हें अभी तक आधिकारिक तौर पर सार्वजनिक नहीं किया गया है।

बुलडोज़र देखते ही लालू यादव के साले सुभाष यादव ने किया सरेंडर, सीएम नितीश के जनता दरबार में पहुंची थी जमीन कब्जे की शिकायत

'कांग्रेस ख़त्म होने की कगार पर..', गुलाम नबी आज़ाद ने बताए दो कारण

करणी सेना के नेता ने 19 वर्षीय युवती से शादी कर इंदौर के होटल में रखा, फिर हो गया फरार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -