कैंसर के इलाज में लाभकारी है ये ज्यूस, हर रोज़ करें सेवन

कैंसर के इलाज में लाभकारी है ये ज्यूस, हर रोज़ करें सेवन

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है. हर साल कैंसर से कई लोग जूझते हैं और अपनी जान भी गंवा देते हैं. इससे बचने के लिए आपको महंगी और दर्द से भरी कीमोथेरेपी से गुजरना पड़ता है. इससे बचने के लिए आप नियमित एक्सरसाइज के साथ ही बाहर और बासी खाने के साथ ही शराब और सिगरेट (Cancer Precautions) से दूर रहें. इसके अलावा कुछ सब्जियों के ज्यूस का सेवन करते हैं तो आपको ये बीमारी कभी नहीं हो सकती. 

कैंसर के कई लक्षण होते हैं इसलिय इनके नजर आते ही इसका चेकअप कराएं. इससे बचने के लिए कोई देसी तरीका ढूंढ रहे हैं, तो इसके लिए गाजर के जूस (Carrot Juice Benefits) की मदद लें. चलिए आपको बता देते हैं कौनसा ज्यूस आपके लिए बेहतर होने वाला है. 

ब्रिटेन की न्यू कैसल यूनिवर्सिटी में किए गए एक शोध के अनुसार गाजर कैंसर सेल्स को खत्म कर ट्यूमर की ग्रोथ को भी रोकता है. गाजर में विटामिन ए,बी1, बी2, सी के अलावा मिनरल, बीटा कैरेटिन, अल्फा कैरेटिन, कैल्शियम और कई पोषक तत्व होते हैं. स्टडी की मानें, तो इससे लंग कैंसर से लेकर कोलोन कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम हो जाता है.

इसमें फैलारिनॉल होने के साथ ही एंटी-कैंसर प्रोपर्टी भी होती है, जो कैंसर से बचाता है. इसके अलावा, इसमें मौजूद अम्ल रेटिनॉइक एसिड महिलाओं में स्तन कैंसर की कारक कोशिकाओं में होने वाले शुरुआती बदलाव को रोकता है. इस जूस को पीने के साथ ही आप खाने में लहसुन, टमाटर, फलियां, दाल, ब्रोकली, हल्दी, पपीता, कीनू और संतरे जैसे फल शामिल करें. इसके अलावा, आप रेड मीट, डिब्बाबंद खाना और रिफाइंड शुगर जैसी चीजों से दूर रहें. इसे अगर आप रोज़ अपनाते हैं तो आपको कोई बीमारी नहीं हो सकती. 

घुटने के बल चलने से बच्चों को होते हैं कई लाभ, जानें

पीरियड्स की परेशानी महिलाओं को कर देती है कमज़ोर, जानें घरेलु उपाय

प्रोटीन सप्लीमेंट बन सकता है आपकी मौत का कारण..