जस्टिन ट्रूडो ने ली कनाडा के PM पद की शपथ, भारतीय मूल का सिख बना रक्षा मंत्री
जस्टिन ट्रूडो ने ली कनाडा के PM पद की शपथ, भारतीय मूल का सिख बना रक्षा मंत्री
Share:

टोरंटो : बेहद खुशमिजाज जस्टिन पियरे जेम्स ट्रूडो ने बुधवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। वे कनाडा के 23वें पीएम है। इस चुनाव में उन्होने 9 साल से पीएम पद पर एकक्षत्र राज करने वाले स्टीफन हार्पर को पछाड़ा है। इससे पहले उनके पिता पियरे ट्रूडो ने यह जिम्मा संभाल रखा था। इस नई सरकार का लक्ष्य 25000 सीरियाई शरणार्थियों के पुनर्वास की व्यवस्था करना और इराक व सीरिया में इस्लामिक गुटों के खिलाफ कनाडा के लड़ाकू विमानों को खत्म करना है।

50-50 का आंकड़ा-

ट्रूडो के मिनिस्टरी में पुरुष ऐर महिलाओं का प्रतिशत बिल्कुल बराबर है अर्थात् 15 महिला व 15 पुरुष। और उनसे यह पीछे जाने पर कि ऐसा क्यों है तो बड़े ही कैजुअल अंदाज में वो कहते है....."because its 2015" और एक Proud feminist ही दुनिया को बेहतर तरीके से रिप्रेजेंट करती है। इस कैबिनेट में तीन मंत्री पंजाबी समुदाय से भी है, जिन्हें महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेदारी दी गई है। हरजीत सज्जन को रक्षा मंत्री, नवदीप बैंस को साइंस एण्ड इकोनॉमिक डेवलेपमेंट मिनिस्टर औऱ अमरजीत सोही को इंफ्रास्ट्रक्चर मंत्री बनाया गया है।

बेहद खास है 18 तारीख-

एक अच्छे फ्रेंच टीचर, एक अच्छे म्यूजीशियन जस्टिन के जीवन में 18 अक्टूबर की तारीख बेहद खास है। इसी दिन उनके पिता पियरे ट्रूडो का जन्मदिन है और इतफाक से उनका बेटा भी इसी दिन पैदा हुआ और इसी दिन उन्हें पीएम के तौर पर जीत हासिल हुई। कमाल की बात ये है कि ये ऐसे पहले पीएम है जिसने टैटू भी बनी रखा है। पिछले दिनों ये चर्चा में तब आए थे जब कुर्ता पजामा पहने ट्रूडो पंजाबी बीट पर भांगड़ा कर रहे थे।  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -