'कनाडा में 3 भारतीय राजनयिकों की हत्या..', आखिर खालिस्तानियों की करतूतें क्यों छिपा रहे ट्रुडो ?
'कनाडा में 3 भारतीय राजनयिकों की हत्या..', आखिर खालिस्तानियों की करतूतें क्यों छिपा रहे ट्रुडो ?
Share:

नई दिल्ली: जैसे-जैसे भारत और कनाडा के बीच संबंध खराब होते जा रहे हैं, कनाडा सरकार देश के भीतर सक्रिय खालिस्तानी समूहों द्वारा आतंकवादी गतिविधियों के संकेत छिपाती दिख रही है। तीन भारतीय राजनयिकों की हत्या का आह्वान करने वाला एक विवादास्पद पोस्टर, जो सरे में गुरु नानक सिख गुरुद्वारा मंदिर के बाहर लगाया गया था, अब हटा दिया गया है। यह पोस्टर गुरुद्वारे के बाहर हरदीप सिंह निज्जर की रहस्यमयी हत्या के बाद लगाया गया था।

23 सितंबर को ग्लोबल न्यूज़ कनाडा की एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हुई, जिसमें कनाडा के सरे में गुरुद्वारे के बाहर भारतीय राजनयिकों की हत्या का आह्वान करने वाले पोस्टर को हटाते हुए दिखाया गया था। हरदीप सिंह निज्जर समेत कई खालिस्तानी आतंकवादियों की मौत के बाद कनाडा में विभिन्न स्थानों पर इसी तरह के पोस्टर लगाए गए थे। गौरतलब है कि कनाडा ने भारत पर निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया है।

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के बयान से पहले ही खालिस्तानी समूह निज्जर की हत्या के लिए भारत को जिम्मेदार ठहरा चुके थे और इन पोस्टरों में तीन भारतीय राजनयिकों पर हत्या का आरोप लगाते हुए उनकी हत्या की मांग की गई थी। गुरुद्वारे के बाहर लगे पोस्टर में कनाडा में तीन भारतीय मिशनों के प्रमुखों की तस्वीरें और नाम थे: संजय कुमार वर्मा (ओटावा में भारतीय उच्चायुक्त), अपूर्व श्रीवास्तव (टोरंटो में भारत के पूर्व महावाणिज्य दूत, हाल ही में स्लोवाक गणराज्य में राजदूत के रूप में नियुक्त) , और मनीष (वैंकूवर में भारत के महावाणिज्यदूत)।

पोस्टर में राजनयिकों के नाम और तस्वीरों के साथ 'हत्या वंचित' (Assassination Wanted) लिखा हुआ था और इसमें आतंकी संगठन बब्बर खालसा के संस्थापक और 1985 एयर इंडिया फ्लाइट 182 बम विस्फोट के मास्टरमाइंड हरदीप सिंह निज्जर और तलविंदर सिंह परमार का महिमामंडन किया गया था, जिसके परिणामस्वरूप 329 लोगों की मौत हो गई थी।  परमार को 1992 में भारत में एक पुलिस मुठभेड़ में ढेर कर दिया गया था।

रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि सरे गुरुद्वारे को अधिकारियों द्वारा मुद्दे की गंभीरता और इससे दिए गए नकारात्मक संदेश का एहसास होने पर पोस्टर हटाने का निर्देश दिया गया था। गुरुद्वारे को कट्टरपंथी घोषणाओं के लिए लाउडस्पीकर का उपयोग करने के प्रति भी आगाह किया गया है। हालाँकि, पोस्टर हटाने का मतलब यह नहीं है कि कनाडा खालिस्तानियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई कर रहा है; इसे एक कॉस्मेटिक उपाय के रूप में माना जा सकता है, क्योंकि खालिस्तानी कार्यकर्ता स्वतंत्र रूप से काम करना जारी रखते हैं और कनाडाई धरती से भारतीयों को मौत की धमकियां देते रहते हैं।

12 सितंबर को, खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू को कथित तौर पर कनाडा के ओटावा में देखा गया था, जबकि कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली में थे। पन्नून खालिस्तान के लिए तथाकथित जनमत संग्रह में भाग लेने के लिए कनाडा में थे।

निज्जर की हत्या में भारत का हाथ होने का आरोप:-

19 सितंबर को ट्रूडो ने भारत पर कनाडा की धरती पर खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया था, जबकि निज्जर की हत्या तीन महीने पहले 18 जून को हुई थी। इसके बाद 3 महीने तक ट्रुडो खामोश रहे। हालाँकि, उन्होंने 19 सितम्बर को भी जो आरोप लगाए, वो अमेरिकी खुफिया जानकारी के साथ कनाडाई खुफिया द्वारा एकत्र की गई जानकारी पर आधारित थे। कनाडा अब तक खालिस्तानी आतंकवादियों की हत्या से भारत को जोड़ने वाले विशिष्ट सबूत देने में विफल रहा है।

ट्रूडो के बयान हाल के महीनों में निज्जर और अन्य खालिस्तानी आतंकवादियों की मौत के बाद खालिस्तानी आतंकवादी पन्नू द्वारा किए गए दावों से मेल खाते हैं। इन आरोपों के कारण खालिस्तानी कार्यकर्ताओं द्वारा भारतीय राजनयिकों की हत्या का आह्वान किया गया है। दिलचस्प बात यह है कि इन खतरों के संबंध में भारत की कड़ी आपत्तियों और चिंताओं के बावजूद, कनाडा ने खालिस्तानी आतंकवादियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई नहीं की है।

बता दें कि, हाल ही में, भारत ने स्पष्ट रूप से कनाडा को आतंकवादियों और अपराधियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह के रूप में संदर्भित किया था और इसकी तुलना पाकिस्तान से की थी। भारत ने कनाडा, अमेरिका और अन्य देशों को वांछित आतंकवादियों और अपराधियों की सूची प्रदान की है। हालाँकि, पश्चिमी देशों ने भारत के अनुरोध पर आशानुरूप कार्रवाई नहीं की है। इंटरपोल ने निज्जर के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था, लेकिन कनाडा ने इस पर कार्रवाई नहीं की। ऐसी भी खबरें हैं कि निज्जर हत्या से पहले कनाडाई खुफिया विभाग के संपर्क में था।

भूरा को झूठा फंसाने के लिए वसीम ने खुद के पाँव में मार ली गोली, फहीम-साहिल ने दिया साथ, तीनों गिरफ्तार

पीएम मोदी को दानिश अली ने बार-बार कहा 'नीच' ! इसके बाद भड़के रमेश बिधूड़ी - लोकसभा स्पीकर को निशिकांत दुबे का पत्र

पूर्व पीएम देवेगौड़ा ने भाजपा से मिलाया हाथ, तो 'धर्मनिरपेक्ष' नेता सैयद शैफुल्ला ने JDS से दिया इस्तीफा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -