कनाडा के आव्रजन लक्ष्यों की समीक्षा की जा रही है
कनाडा के आव्रजन लक्ष्यों की समीक्षा की जा रही है
Share:

कनाडा अपने आप्रवासन लक्ष्यों में संभावित संशोधन पर विचार कर रहा है, क्योंकि देश बढ़ते आवास संकट से जूझ रहा है। नए लोगों की महत्वपूर्ण आमद का स्वागत करने के उद्देश्य से, सरकार अब आर्थिक विकास और सामुदायिक कल्याण के बीच संतुलन बनाने के लिए आप्रवासन के प्रति अपने दृष्टिकोण का पुनर्मूल्यांकन कर रही है।

2023-2025 के लिए आप्रवासन लक्ष्य

अपनी पिछली आप्रवासन योजनाओं में, कनाडा ने 2023 में 465,000 नए स्थायी निवासियों का स्वागत करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया, इसके बाद 2024 में 485,000 और 2025 में 500,000 का स्वागत किया। ये लक्ष्य प्रमुख क्षेत्रों में श्रम की कमी और कौशल अंतराल को संबोधित करने के इरादे से निर्धारित किए गए थे।

एक व्यावहारिक दृष्टिकोण

कनाडा के आवास मंत्री सीन फ़्रेज़र ने अधिक संतुलित आप्रवासन नीति की आवश्यकता पर बल दिया है। सीटीवी के साथ एक साक्षात्कार में, फ्रेजर ने नए लोगों को शामिल करने की समुदाय की क्षमता के साथ आव्रजन नीतियों को संरेखित करने के महत्व पर जोर दिया। यह दृष्टिकोण आवास उपलब्धता, स्वास्थ्य देखभाल और बुनियादी ढांचे सहित विभिन्न कारकों को ध्यान में रखता है।

अस्थायी आप्रवासन कार्यक्रमों का प्रबंधन

अस्थायी आप्रवासन कार्यक्रमों में सुधार की आवश्यकता को पहचानते हुए, विशेष रूप से उनकी अनकैप्ड प्रकृति को स्वीकार करते हुए, कनाडा अपने आप्रवासन तंत्र को परिष्कृत करने के लिए तैयार है। सुधार के प्रति यह प्रतिबद्धता नवागंतुकों और मेजबान समुदायों दोनों के अनुभवों को बढ़ाने की इच्छा को इंगित करती है।

आप्रवासन की आर्थिक भूमिका

जबकि आप्रवासन कनाडा की वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता और आर्थिक विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि आवास संकट को केवल आप्रवासन के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है। सरकार मौजूदा मुद्दों के समाधान के लिए समग्र दृष्टिकोण की आवश्यकता को स्वीकार करती है।

जनता की राय और चिंताएँ

ओटावा स्थित अबेकस डेटा द्वारा किए गए एक हालिया सर्वेक्षण से पता चला है कि 61% उत्तरदाताओं का मानना ​​है कि कनाडा का आप्रवासन लक्ष्य बहुत अधिक है। इसके अतिरिक्त, 63% उत्तरदाताओं ने महसूस किया कि अप्रवासियों की आमद आवास की स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव डाल रही है। ये चिंताएँ इस धारणा में निहित हैं कि कनाडा की तीव्र वृद्धि बुनियादी ढांचे में पर्याप्त वृद्धि से मेल नहीं खाती है।

अबेकस डेटा के सीईओ डेविड कोलेटो ने कहा कि ये चिंताएं ज़ेनोफोबिया से नहीं, बल्कि तर्कसंगत विचारों से उत्पन्न होती हैं। आप्रवासन के प्रति जनमत पर दबाव कनाडा के विकास के साथ बुनियादी ढांचे के तालमेल नहीं बिठाने का परिणाम है।

कनाडा अपनी आप्रवासन नीतियों के साथ एक चौराहे पर है, और यह नवागंतुकों का स्वागत करने और मेजबान समुदायों का समर्थन करने के बीच एक स्थायी संतुलन सुनिश्चित करने के लिए समायोजन की आवश्यकता को स्वीकार करता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -