एटीएम से भी निकल पाएगे रेल टिकट
एटीएम से भी निकल पाएगे रेल टिकट
Share:

नई दिल्ली. एक न्यूज एजेंसी के अनुसार, अब रेल टिकट के लिए लंबी लाइन में नही लगना होगा और भीड़ का हिस्सा बनने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. भारतीय रेलवे ने बीते दिनों एक बड़ा फैसला लिया जिसके तहत यह कोशिश की जा रही है कि बैंक एटीएम के मार्फत रेल टिकट मुहैया करवाए जा सकें. रिपोर्ट्स के अनुसार, रेलवे ने वर्ष 2016 में इसके लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ में एक पायलट प्रॉजेक्ट शुरू किया था जिसके परिणाम अब मिलना शुरू हुए है.

रेलवे बोर्ड और भारतीय स्टेट बैंक के अधिकारियों के बीच हुए निर्णय के अनुसार, सेंटर फॉर रेलवे इन्फार्मेशन सिस्टम (क्रिस) ने सॉफ्टवेयर तैयार करना शुरू कर दिया है. बता दे कि इन एटीएम के उपयोग से जनरल टिकट हासिल किए जा सकेंगे. इसके लिए पहले एसबीआई के एटीएम इस सॉफ्टवेयर के जरिए अपग्रेड किए जाएंगे ताकि उनमें से नोटों की ही तरह टिकट भी निकल सकें.

ये भी बताया जा रहा था कि रेलवे चाहती है कि यह सुविधा लोगों को जल्दी मिले, इसके लिए जल्द ही कुछ प्रमुख एटीएम के साथ ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगाने के बारे में सोचा जा रहा है. मिली जानकारी के अनुसार ये भी सुविधा उपलब्ध होगी, आपके पास डेबिट कार्ड नहीं है तो भी आप टिकट ले सकते हैं क्योंकि इसमें सिक्के या नोट डालने पर भी टिकट निकल सकेगा.

ये भी पढ़े 

एक पीएनआर नम्बर पर भी सभी पैसेंजर्स को दिखाना होगा आईडी कार्ड

आधार के जरिए भी हो सकेगा अब रेल का टिकट बुक

देश की पहली अनारक्षित अंत्योदय एक्सप्रेस को सुरेश प्रभु ने दिखाई हरी झंडी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -