आधार के जरिए भी हो सकेगा अब रेल का टिकट बुक
आधार के जरिए भी हो सकेगा अब रेल का टिकट बुक
Share:

नई दिल्ली. रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को फायनेंशियल ईयर 2017-18 के लिए कार्य योजना जारी की है. इस नई योजना के अनुसार स्टेशनों के डिजिटलाइजेशन पर तेजी से काम किया जाएगा साथ ही रेलवे आधार कार्ड के जरिए ट्रेन टिकट बुकिंग को प्रोत्साहित करेगी. यही नहीं सरकार की पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिए नई योजनाओं को कार्यान्वयन में लाने की तैयारी में है.

पर्यटन को प्रोत्साहित के लिए रेलवे ने माल से लदे ट्रकों के लिए खास ट्रेन की भी घोषणा की हैं जिससे नॉन फार रेवेन्यू में इजाफा होगा. ये सर्विस खासतौर पर दिल्ली के रास्ते देश के दूसरे हिस्सों में जाने वाले ट्रकों के लिए होगी. इसकी शुरुआत गुरुग्राम से की जाएगी. वर्ष 2017-18 की कार्य-योजना में बताया गया है कि वित्त वर्ष 2017-18 के अंत तक 100 फ्रेट टर्मिनल बनाए जाएंगे, इस वर्ष भारत-बांग्लादेश फ्रेट ट्रेन लॉन्च करने की योजना भी है.

आधार से टिकट बुकिंग को आसान बनाने के साथ साथ 2300 से अधिक एलएचबी कोच जोड़े जाएंगे. वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान नए मॉडल्स से डिलिवरी सिस्टम अपग्रेड किया जाएगा, 25 स्टेशनों को डिजिटलाइज किया जाएगा और 7 से अधिक हिमसागर ट्रेन लॉन्च होंगी. रेलवे अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए कई कदम उठाने की तैयारी में है. हाल ही में रेलवे के आकड़ों के मुताबिक माल ढुलाई बढ़ी है, किन्तु फायदा घटा है. कार ढुलाई के लिए ऑटो कंपनियों के साथ बातचीत जारी है. मुनाफे के लिए ढुलाई की क्षमता बढ़ाने के साथ माल ढुलाई की कीमत की नीतियों में बदलाव किया जा सकता है.

ये भी पढ़े 

देश की पहली अनारक्षित अंत्योदय एक्सप्रेस को सुरेश प्रभु ने दिखाई हरी झंडी

एक पीएनआर नम्बर पर भी सभी पैसेंजर्स को दिखाना होगा आईडी कार्ड

बैंक, रेलवे, एसएससी जैसी अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी कंप्यूटर ज्ञान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -