कपूर करता है डेंगू के मच्छरों से बचाव
कपूर करता है डेंगू के मच्छरों से बचाव
Share:

आजकल लगातार बढ़ते माक्चरो के कारन डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है.खासकर के बारिश का मौसम ये ये मच्छर ज़्यादा एक्टिव हो जाते है.डेंगू के मच्छर गंदगी और बहुत समय से एक जगह जमा हुए पानी में पैदा होते है.अगर सही समय पर डेंगू का इलाज नहीं किया जाये तोकभी कभी ये जानलेवा भी साबित होसकता है.पर आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप डेंगू की मच्छरों से अपना बचाव कर सकते है.

1-डेंगू के मच्छरों को भगाने के लिए नीम के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है.इसकी की गंध से ये मच्छर भाग जाते हैं.इसलिए आपने घर की हर खिडक़ी और दरवाजों पर नीम के तेल को अच्छे से लगा दें. इसके अलावा आपने घर में शाम केसमय से नीम के तेल का दीया जलाये.इसे जलाने से पछाड़ आपके घर में नहीं आ पति है.

2-तुलसी का इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.तुलसी के इस्तेमाल से डेंगू के मच्छरोंसे भी छुटकारा पाया जा सकता है.अगर आप नियमित रूप से थोड़े से पानी में तुलसी की कुछ पत्तियों को उबाल कर पीते है तो डेंगू के मच्छर के काटने पर भी आपको इंफैक्शन नहीं होगा.

3-लहसून की खुश्बू भी डेंगू के मच्छर को घर से भागने पर मजबूर कर देती है.इसे इस्तेमाल करने के लिए आपने घर के खिडकियों और दरवाजों के पास लहसुन की कली को रख दें. ऐसा करने मच्छर आपके घर में नहीं आ पाएंगे.

4-रोज शाम के समय आपने घर के हर कमरे में कपूर का धुंआ करे.ऐसा करने से आपके घर में मौजूद सभी मच्छर मर जाएंगे.

 

लीवर को स्वस्थ रखता है बेर

लीवर को कैंसर के खतरे से बचाते है भीगे हुए बादाम

निम्बू के इस्तेमाल से रखे अपने लीवर को स्वस्थ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -