त्वचा से लेकर कैंसर तक के लिए फायदेमंद है नागफनी
त्वचा से लेकर कैंसर तक के लिए फायदेमंद है नागफनी
Share:

कैक्टस के बारे में आपने पढ़ा और सुना होगा। जी दरअसल यह जितना कांटेदार होता है, उतना ही रोगों को दूर भी करता है। केवल यही नहीं बल्कि इस पौधे में कुछ खास पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कई बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं। इसको नागफनी भी कहा जाता है और इसका काम औषधि बनाने के लिए भी किया जाता है। आज हम आपको बताते हैं नागफनी के कुछ फायदे।

1. त्वचा के लिए लाभकारी- त्‍वचा संक्रमण का इलाज करने में नागफनी का तेल फायदेमंद होता है। जी हाँ और इसके अलावा यह त्‍वचा की चमक को बढ़ाने में भी सहायक होता है। जी दरअसल नागफनी में विटामिन ए भरपूर होता है जो त्वचा को हेल्दी रखता है।

2. डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए- नागफनी में फाइबर मौजूद होता है जो डायबिटीज की समस्या से बचाव के लिए भी फायदेमंद होता है। जी हाँ और यह ब्लड शुगर लेवल को काबू में रखता है, इसलिए नागफनी डायबिटीज रोगियों के लिए उपयुक्त है।

3. कैंसर से बचाव के लिए- अगर समय रहते नियमित रूप से नागफनी का सेवन किया जाए तो यह कैंसर रोगी और सामान्‍य लोगों को कैंसर से बचाने में मदद करता है। कहा जाता है इसमें एंटी-कैंसर गुण होते हैं। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा इसमें विटामिन सी भी होता है जो इम्युनिटी बढ़ाता है।

4. वज़न घटने में मददगार- नागफनी का इस्‍तेमाल लोग सलाद के तौर पर करते हैं और इसे खाने से वजन कम होता है। जी दरअसल अधिक वजन होने पर आप नागफनी का सेवन करना चाहिए, हालाँकि आपको इसके कांटे हटाने होंगे और ऊपरी परत को छीलना होगा।

5. हड्डियां होगी मज़बूत- कैक्टस पौधे में एक ऐसा तत्व होता है जो शरीर की हड्डियों को मजबूत करता है। जी दरअसल इसमें कैल्शियम अधिक मात्रा में होता है, इस वजह से अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैक्टस पौधे को खाया जाता है।

सऊदी अरब ने हज यात्रा के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा की घोषणा की

हूबहू मॉडल जैसे दिखते हैं ये इंस्पेक्टर, जानिए फिट रहने के लिए क्या है डाइट

सावधान ! भारत में आ चुका है कोरोना का नया वैरिएंट, WHO ने किया अलर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -