आज हो सकती हैं पीएम मोदी की नई कैबिनेट और मंत्रिपरिषद की बैठकें, लिए जाएंगे कई अहम फैसले
आज हो सकती हैं पीएम मोदी की नई कैबिनेट और मंत्रिपरिषद की बैठकें, लिए जाएंगे कई अहम फैसले
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी के कैबिनेट के विस्तार के एक दिन पश्चात् यानी आज केंद्रीय कैबिनेट तथा मंत्रिमंडल की बैठक होने की आशा है। सूत्र बताते हैं कि दोनों बैठकें बैक-टू-बैक हो सकती हैं, कैबिनेट की बैठक लगभग शाम 5 बजे जबकि मंत्रिमंडल की बैठक 7 बजे के लगभग होने की संभावना है। देश में कोरोना महामारी के हालात पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने बीते महीने मंत्रिमंडल की बैठक की थी। वही पिछली मीटिंग में प्रधानमंत्री मोदी ने मंत्रियों से लोगों के बीच ऐसा माहौल बनाने को कहा था कि वो कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें तथा टीका लगवाएं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कुछ मंत्रियों के विभागों में परिवर्तन किया, वहीं कुछ को कैबिनेट से बाहर कर दिया है। ऐसे में कई ऐसे चेहरे हैं, जो इस बार की मीटिंग में नजर नहीं आएंगे। दूसरे कार्यकाल में ये पहली बार है कि कैबिनेट में फेरबदल किया गया है। पीएम ने मनसुख मंडाविया को स्वास्थ्य मंत्री, किरन रिजिजू को कानून मंत्री, धर्मेंद्र प्रधान को शिक्षा मंत्री तथा ज्योतिरादित्य सिंधिया को नागरिक उड्डयन मंत्री बनाया है। कल 15 कैबिनेट मंत्रियों तथा कई राज्य मंत्रियों ने शपथ ली, 7 राज्य मंत्रियों को प्रमोशन भी प्राप्त हुआ है।

वही मंत्रिमंडल विस्तार में यूपी तथा गुजरात सहित उन प्रदेशों को भी प्रतिनिधित्व दिया गया है, जहां अगले वर्ष चुनाव होना है। स्मृति ईरानी महिला एवं बाल विकास मंत्री रहेंगी, हालांकि उनका कपड़ा विभाग पीयूष गोयल को दे दिया गया है। पीयूष गोयल की वाणिज्य, उद्योग मंत्री तथा उपभोक्ता मामलों के मंत्री की जिम्मेदारी भी बरकरार रखी गई है। कोरोना नियमों के साथ राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम 7 में कैबिनेट मंत्रियों के तौर पर प्रमोट किए गए पूर्व मंत्रियों सहित 43 ने मंत्री पद की शपथ ली।

कैबिनेट सुधार: नई मोदी कैबिनेट में केवल एक ही मुस्लिम चेहरा हुआ शामिल

हर्षवर्धन और रमेश पोखरियाल के बाद पीएम कैबिनेट से दो और बड़े चेहरों ने दिया इस्तीफा

मोदी कैबिनेट से हटने के बाद बोले बाबुल सुप्रियो- मुझसे इस्तीफा माँगा गया, मैंने दिया... दुखी हूँ ...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -