यूपी के सीएम ने अटल बिहारी वाजपेयी जी को दी श्रद्धांजलि

लखनऊ: देश के सबसे लोकप्रिय पीएम भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की आज यानी 16 अगस्त को दूसरी डेथ एनिवर्सरी है. इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोक भवन में अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. और जिसके बाद मुखयमंत्री ने उनका नमन किया. लखनऊ के लोकभवन में अटल बिहारी की 95वीं जयंती पर 8 महीने पहले लोकभवन में 25 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा लगाई गई थी. जिसका लोकार्पण प्रधानमंत्री मोदी ने किया था. आज उसी प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर यूपी के मुखयमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनको नमन किया. मुखयमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों ने भी देश के सबसे लोकप्रिय सांसदों में रहे अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी दूसरी डेथ एनिवर्सरी पर श्रृद्धांजलि देकर नमन किया.

वहीं इस बात का पता चला है कि अटल बिहारी वाजपेयी ने सांसद के रूप में एक दशक से अधिक वक़्त तक लखनऊ का प्रतिनिधित्व करता है. उनका देहांत 16 अगस्त 2018 को नई दिल्ली में हो गया था. उन्हेंं 2015 में हिंदुस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित भी किया जा चुका है. उनके देहांत के उपरांत  दिल्ली में उनके नाम पर अटल समाधि का निर्माण कर लिया.

तीन बार प्रधानमंत्री रहे थे वाजपेयी:  बिहारी जी का जन्म मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 25 दिसंबर, 1924 को हुआ था. अटल बिहारी वाजपेयी एकमात्र ऐसे नेता थे, जिन्होंने जवाहर लाल नेहरू के बाद पीएम पद 3 बार संभाला. वाजपेयी सबसे प्रथम 1996 में 13 दिन के लिए पीएम बने थे और उसके उपरांत 1998 में उन्होंने केंद्र में 13 माह की सरकार चलाई थी. 1999 में वह 3 बार देश के पीएम बने और 2004 में NDA की हार तक इस पद पर बने रहे. उनके कार्यकाल में भारत ने परमाणु परीक्षण कर यह क्षमता प्राप्त कर चुका है. इसके साथ ही कारगिल में हुई पाक के घुसपैठ को रोककर भारत ने पड़ोसी देश को धूल चटाई थी. 

UAE ने इजराइल से मिलाया हाथ, भड़के ईरान ने दी घातक परिणाम भुगतने की चेतावनी

राहुल के 'सेना पर विश्वास' वाले बयान पर भाजपा नेता राम माधव का पलटवार, दिया करारा जवाब

कर्नाटक के सीएम येदियुरप्पा ने कहा- कोरोना वायरस को लेकर नहीं डरे, मैं भी हुआ संक्रमित

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -