अब हज़ारों में देना होगा हेलमेट न पहनने वालो को जुर्माना, ड्रायविंग लायसेंस भी होंगे निलंबित

Jun 26 2019 08:45 AM
अब हज़ारों में देना होगा हेलमेट न पहनने वालो को जुर्माना, ड्रायविंग लायसेंस भी होंगे निलंबित

उज्‍जैन: हाल ही में केन्द्र सरकार द्वारा यातायात नियमों को सख्त बनाते हुए नियम तोडऩे वालों के खिलाफ जुर्माना राशि बढ़ा दी है. जी हाँ, अब हेलमेट नहीं पहनने पर सीधे 1 हजार रुपए का जुर्माना लगेगा. खबरों के मुताबिक़ अगर कोई यातायात नियम तोड़ता है तो उसे कम से कम 500 रुपए की चालान रसीद कटेगी. वहीं केन्द्र सरकार की केबिनेट बैठक में लिए गए ताजा फैसले के चलते यदि यातायात पुलिस ने सख्ती दिखाना शुरू की तो यातायात नियमों का पालन करने वालों को सुकून मिलेगा वहीं नियम तोडऩे वालों की जेबें तेजी से हल्की होंगी.

आप जानते ही होंगे कि अच्छी किस्म के हेलमेट बाजार में डेढ़ हजार रुपए में उपलब्ध हैं और इसके उलट हेलमेट पहनने को लेकर यदि यातायात विभाग सडक़ पर उतरा तो हजारों दोपहिया वाहन चालकों को 1-1 हजार रुपए का फटका हाथोंहाथ लग जाएगा. वहीं यातायात नियम तोडऩे पर अब कम से कम 500 रुपए की चालानी रसीद कटेगी और सरकार ने यह भी तय किया है कि आपातकालीन सेवा का वाहन यदि सडक़ पर निकलता है और किसी भी जुलूस, जलसे आदि के कारण वाहन को निकलने में परेशानी आती है तो संबंधितों के खिलाफ सीधे 10 हजार रुपए का जुर्माना होगा.

ऐसा भी कहा गया है कि अपात्र ड्रायवर को वाहन चलाते पाए जाने पर भी 10 हजार रुपए का जुर्माना देना पड़ेगा और अगर दोपहिया वाहन का बीमा नहीं है तो भी 2 हजार रुपए जुर्माना लगेगा. इसी के साथ ही यातायात पुलिस चाहेगी तो तीन माह के लिए ड्रायविंग लायसेंस को निलंबित कर देगी.

आज इन क्षेत्रों में मानसून से मिलेगी राहत, यहाँ होगी हल्की बारिश

बारातियों को लेकर जा रही नाव नर्मदा नदी में पलटी, कई मरे

जांजगीर के मकान में लगी भीषण आग से दो बच्चों की मौत