आज इन क्षेत्रों में मानसून से मिलेगी राहत, यहाँ होगी हल्की बारिश
आज इन क्षेत्रों में मानसून से मिलेगी राहत, यहाँ होगी हल्की बारिश
Share:

नई दिल्ली: देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून पहुंच गया है और कई जगहों पर अच्छी बारिश भी हो रही है और अभी भी दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत अभी भी गर्मी से जूझ रहा है. वहीं लोगों को अभी भी राहत का इंतजार है लेकिन देश के उत्तर, पश्चिम, पूर्व और उत्तरपूर्वी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अनुमान लगाया है कि अगले कुछ दिनों में दक्षिण-पश्चिम मानसून इन क्षेत्रों में पहुंच जाएगा. आप सभी को बता दें कि गुजरात, अहमदाबाद और आसपास के क्षेत्रों में अगले कुछ घंटों के दौरान मानसून की बारिश होने की उम्मीद जताई गई है और इस साल मानसून की प्रगति धीमी रही है.

वहीं आपने देखा होगा मानसून जून के दूसरे सप्ताह तक गुजरात पहुंचता है और कभी कभी मानसून 1 जून को केरल तट से टकराता है लेकिन इस बार इसमें लगभग एक सप्ताह की देरी हुई. वहीं जून के दूसरे सप्ताह में अरब सागर के ऊपर बने चक्रवात वायु ने मानसून में कुछ दिनों की देरी कर दी है. मानसून मंगलवार को मुंबई पहुंचा और मौसम विभाग ने कहा कि आमतौर पर मानसून मुंबई में 10 जून तक आ जाता है वह शहर में 15 दिन देरी से पहुंचा है. इसी के साथ दिल्ली-एनसीआर के लोगों को अभी मानसून के लिए तो इंतजार करना पड़ेगा, लेकिन उससे पहले उन्हें गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है.

आज यानी बुधवार को दिल्ली में हल्की बारिश के साथ आसमान में बादल छा सकते हैं और अधिकतम तापमान 39 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रहने की संभावना है. वहीं जुलाई के पहले हफ्ते में मानसून के यहां पहुंचने की संभावना जताई गई है. बात करें पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम में तो वहां मानसून में देरी के कारण लोगों को पीने के पानी की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है. इस बारे में न्यूज एजेंसी IANS के अनुसार, बारिश की कमी और भीषण गर्मी की स्थिति के कारण उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में सामान्य जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है और खबरें हैं 1 जून से सिक्किम को छोड़कर, सात पूर्वोत्तर राज्यों में 40 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है.

बारातियों को लेकर जा रही नाव नर्मदा नदी में पलटी, कई मरे

जांजगीर के मकान में लगी भीषण आग से दो बच्चों की मौत

बीजापुर में देर रात कार और पिकअप की हुई भिड़ंत, अब तक 5 की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -