2020 के अंत तक बढ़ सकती है कैंसर पीड़ितों की तादाद, रिपोर्ट्स में हुआ खुलासा
2020 के अंत तक बढ़ सकती है कैंसर पीड़ितों की तादाद, रिपोर्ट्स में हुआ खुलासा
Share:

राष्ट्रीय कैंसर रजिस्ट्री कार्यक्रम (एनसीआरपी) की एक रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि 2020 के अंत तक, देश भर में कैंसर के 13.9 लाख मामले होंगे। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने आज कहा कि यह रिपोर्ट मौजूदा रुझानों के आधार पर ली गई है। रिपोर्ट के मुताबिक 2025 तक कैंसर के मामलों की संख्या बढ़कर 15.7 लाख होने की संभावना है।

"नेशनल कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम (NCRP) रिपोर्ट 2020 ICMR और नेशनल सेंटर फॉर डिजीज इंफॉर्मेटिक्स एंड रिसर्च बेंगलुरु द्वारा जारी किया गया है, ICMR ने ट्वीट किया कहा है कि इस बात का अनुमान है कि वर्तमान रुझानों के आधार पर 2020 के अंत तक 13.9 लाख कैंसर के मामले होंगे जो बढ़ने की संभावना है 2025 तक 15.7 लाख"। वर्ष 2018 में कैंसर के 11.57 लाख नए मामलों का पता चला। एनसीआरपी की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में प्रारंभिक चरण में 33% आम कैंसर पाए जाते हैं।

संख्या में वृद्धि महिलाओं पर अत्यधिक अनुमानित है। जुलाई के महीने की एक हालिया रिपोर्ट कहती है, पुरुषों की तुलना में कैंसर के रोगियों की संख्या -712,758 पुरुषों की तुलना में 6,79,421 अधिक है और एक रूढ़िवादी अनुमान के रूप में कैंसर की घटना का बोझ प्रति 100,000 जनसंख्या पर 98.7 होने की उम्मीद है। रिपोर्ट यह भी बताती है कि 68 पुरुषों में से एक फेफड़े के कैंसर से प्रभावित होता है और 29 में से 1 महिला स्तन कैंसर से प्रभावित होती है, और 9 में से 1 भारतीय 0-74 वर्ष की आयु के बीच अपने जीवनकाल में कैंसर का विकास करेगा। पुरुषों में सबसे आम कैंसर में शामिल हैं - फेफड़े, मुंह, अन्नप्रणाली, पेट और नासॉफरीनक्स कैंसर में कैंसर। और महिलाओं में, स्तन और गर्भाशय ग्रीवा में कैंसर आम था।

अब ट्रेन चलने के आधे घंटे पहले जारी होगा टिकट रिजर्वेशन का दूसरा चार्ट, रेलवे ने बदले नियम

आज पंचतत्व में विलीन होंगे पासवान, पटना में होगा अंतिम संस्कार

कुलगाम में मुठभेड़ जारी, सुरक्षाबल ने ढेर किए 2 आतंकी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -