अब ट्रेन चलने के आधे घंटे पहले जारी होगा टिकट रिजर्वेशन का दूसरा चार्ट, रेलवे ने बदले नियम
अब ट्रेन चलने के आधे घंटे पहले जारी होगा टिकट रिजर्वेशन का दूसरा चार्ट, रेलवे ने बदले नियम
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के संकटकाल में यात्रियों को राहत देने के लिए रेलवे ने टिकटों के रिजर्वेशन को लेकर बड़ा परिवर्तन किया है. अब ट्रेनों में टिकट रिजर्वेशन का दूसरा चार्ट ट्रेन के स्टेशन से रवाना होने के आधे घंटे पहले जारी कर दिया जाएगा. ये परिवर्तन आज से लागू हो जाएगा. पिछले कुछ महीनों से कोरोना महामारी को देखते हुए रेलवे ने ये वक़्त दो घंटे कर दिया था.

एक बयान में रेलवे ने कहा है कि, कोरोना से पूर्व की गाइडलाइन्स के तहत पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेनों के निर्धारित प्रस्थान समय से कम से कम चार घंटे पहले तैयार की जाती थी, ताकि दूसरे रिजर्वेशन चार्ट के तैयार होने तक पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर PRS काउंटरों और इंटरनेट के जरिए रिक्त बर्थ बुक किए जा सकें. रेलवे ने कहा कि पहले दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेनों के निर्धारित/ परिवर्तित प्रस्थान समय से 30 मिनट से लेकर पांच मिनट पूर्व तक बना लिया था. पहले से बुक टिकट भी रिफंड के प्रावधानों के मुताबिक, इस दौरान टिकट निरस्त किए जा सकते थे. कोरोना महामारी के कारण दूसरा रिजर्वेशन चार्ट बनाने का समय ट्रेनों के तय प्रस्थान समय से आधा घंटा पहले से बढ़ाकर दो घंटा पहले करने का आदेश दिया गया था.

रेल यात्रियों के लिए सुविधा सुनिश्चित करने हेतु जोनल रेलवे द्वारा किए गए आग्रह के हिसाब से इस मामले पर विचार किया गया और तय किया गया कि दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेनों के तय प्रस्थान समय से कम से कम आधा घंटा पहले तैयार कर लिया जाए.

त्योहारी सीजन से पहले महंगा हुआ सोना-चांदी, जानिए आज के भाव

भारतीय स्टार्टअप्स बनाएंगे एक स्वदेशी ऐप डेवलपर एसोसिएशन

दिल्ली हवाई अड्डे की ड्यूटी फ्री शॉप ने अपनी 'क्लिक एंड कलेक्ट' की ऑनलाइन सेवा की शुरू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -