UP में तेज बारिश व आंधी से 17 की मौत, 15 जुलाई तक मानसून देगा दस्तक
UP में तेज बारिश व आंधी से 17 की मौत, 15 जुलाई तक मानसून देगा दस्तक
Share:

नई दिल्ली : मौसम विभाग की गणना के उल्ट केरल में मानसून ने पहले ही दस्तक दे दी। अगले दो दिनों में मानसून कर्नाटक और चार दिन बाद महाराष्ट्र पहुंचेगा। दूसरी ओर इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट के अनुसार, देश के अन्य हिस्सों में मानसून 15 जुलाई तक पहुंचेगा लेकिन मध्य प्रदेश में मानसून के 20 जून तक पहुंचने के आसार है।

बारिश और आंधी-तूफान के कारण केरल के इडुक्की जिले के वक्षवारा में जमीन धंस गई, जिसमें एक की मौत हो गई। उतर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर हुई बारिश और आंधी-तूफान में 17 लोगों की मौत हो गई। केरल में बारिश को लेकर चेतावनी देते हुए लोगों से घरों में रहने की अपील की गई है।

इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट का कहना है कि अब अल नीनो का असर खत्म हो गया है, लेकिन ला-नीना का असर जोर पकड़ सकता है। 1901 से 2015 तक कुल 24 बार मानसून के दौरान ला-नीना का असर रहा है।

16 साल सामान्य से ज्यादा और सात साल सामान्य बारिश हुई है। दिल्ली में मानसून के 29 जून तक पहुंचने की संभावना है। जून के बाद जुलाई, अगस्त और सितंबर में इस बार सामान्य से अधिक बारिश होने के आसार हैं। बिहार में18 से 20 जून तक पहुंचने के आसार हैं। फिलहाल उत्तर व पूर्वी इलाकों में पिछले 24 घंटों में जोरदार बारिश हुई है। छत्तीसगढ़ में 16-17 जनू तक मानसून पहुंचेगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -