इस नवरात्रि खरीदें ये 9 भाग्यशाली वस्तुएं, घर आएंगी मां दुर्गा, बढ़ेगी सुख-समृद्धि
इस नवरात्रि खरीदें ये 9 भाग्यशाली वस्तुएं, घर आएंगी मां दुर्गा, बढ़ेगी सुख-समृद्धि
Share:

देवी दुर्गा की पूजा के लिए समर्पित नौ रातों का त्योहार, नवरात्रि, हिंदू संस्कृति में सबसे महत्वपूर्ण और शुभ उत्सवों में से एक है। ऐसा माना जाता है कि इन नौ दिनों के दौरान, माँ दुर्गा की दिव्य ऊर्जा पृथ्वी पर अवतरित होती है, और भक्त उनसे सुख, समृद्धि और बुराई से सुरक्षा के लिए आशीर्वाद मांगते हैं। माँ दुर्गा को अपने घर में आमंत्रित करने और अपना भाग्य बढ़ाने के लिए, यहाँ नौ भाग्यशाली वस्तुएँ हैं जिन्हें आप इस नवरात्रि सीज़न के दौरान खरीदने पर विचार कर सकते हैं।

1. माँ दुर्गा की मूर्तियाँ और मूर्तियाँ

  • अपने घर में उनकी उपस्थिति के लिए एक पवित्र स्थान बनाने के लिए माँ दुर्गा की एक सुंदर मूर्ति या मूर्ति घर लाएँ। आप मिट्टी, संगमरमर, या पीतल सहित विभिन्न आकारों और सामग्रियों में से चुन सकते हैं।

2. लाल और पीले वस्त्र

  • नवरात्रि के दौरान पारंपरिक लाल और पीले रंग की पोशाक पहनना शुभ माना जाता है। ये रंग शक्ति, शक्ति और सकारात्मकता का प्रतीक हैं।

3. अक्षत (चावल के दाने)

  • देवी को अक्षत चढ़ाना एक सामान्य अनुष्ठान है। यह पवित्रता और प्रचुरता का प्रतीक है। आप आकर्षक रंगोली बनाने के लिए रंगीन चावल के दानों का भी उपयोग कर सकते हैं।

4. ताजे फूल

  • अपने पूजा कक्ष को ताजे फूलों, विशेषकर गेंदे के फूलों से सजाएँ। ऐसा माना जाता है कि ये मां दुर्गा के पसंदीदा फूल हैं और सुंदरता और नई शुरुआत का प्रतीक हैं।

5. नारियल

  • साबुत नारियल पवित्रता और शुभता का प्रतीक है। इसे अक्सर नवरात्रि के दौरान देवी को प्रसाद के रूप में उपयोग किया जाता है।

6. सिन्दूर

  • देवी प्रतिमा के माथे पर सिन्दूर लगाना भक्ति का प्रतीक है। आप अपने पूजा कक्ष में सिन्दूर का एक छोटा डिब्बा भी रख सकते हैं।

7. फल और मिठाइयाँ

  • माँ दुर्गा को केले जैसे फल और लड्डू जैसी मिठाइयाँ चढ़ाना एक परंपरा है जो भक्ति की मिठास और किसी के श्रम के फल का प्रतीक है।

8. दीये (तेल के दीपक)

  • अपनी प्रार्थनाओं के दौरान एक पवित्र माहौल बनाने के लिए दीये या तेल के दीपक जलाएं। आग की लपटों की गर्म चमक अंधेरे पर प्रकाश की विजय का प्रतिनिधित्व करती है।

9. डांडिया और गरबा सहायक उपकरण

  • डांडिया और गरबा नृत्य में भाग लेना नवरात्रि उत्सव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। उत्सव में शामिल होने के लिए रंगीन डांडिया स्टिक और जीवंत चनिया चोली खरीदें।

नवरात्रि सिर्फ इन वस्तुओं को खरीदने के बारे में नहीं है; यह उस भक्ति और ईमानदारी के बारे में भी है जिसके साथ आप माँ दुर्गा की पूजा करते हैं। दैनिक प्रार्थना करना, मंत्रों का जाप करना और पूरे नौ दिनों तक शुद्ध हृदय बनाए रखना सुनिश्चित करें। माँ दुर्गा आप पर अपनी कृपा बरसाएँ, आपके जीवन में सुख, समृद्धि और शांति लाएँ। तो, नवरात्रि के लिए तैयार हो जाइए, इन भाग्यशाली वस्तुओं को घर लाएँ, और माँ दुर्गा की दिव्य ऊर्जा को अपने परिवेश को सकारात्मकता और आनंद से भर दें।

भारत में 'फ्रांस' की करें यात्रा, जानें कैसे करें अपने टूर का प्लान

भारत के वो 4 शाकाहारी व्यंजन, विदेशी भी हैं इनके दीवाने

छोटे शहरों में पाना चाहते है शांति के पल, इंतजार कर रही हैं ये जगहें आपका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -