भारत हुआ AIIB के निदेशक मंडल में शामिल

Jan 18 2016 11:10 AM
भारत हुआ AIIB के निदेशक मंडल में शामिल

बीजिंग : हाल ही में भारत को एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) के निदेशक मंडल में शामिल किया गया है. इसके साथ ही यह उम्मीद भी लगाई जा रही है कि इस वर्ष के अंत से पहले इस बैंक के ऋण को भी मंजूरी मिलना शुरू हो जानी है. इस दौरान बैंक से यह बात सामने आई है कि यहाँ बैंक के उपाध्यक्ष पद का चयन उसकी योग्यता के अधार पर किया जाना है और इस पद के लिए भारत आकांक्षी है.

मामले में जानकारी देते हुए बैंक के अध्यक्ष जिन लिक्यून ने यह बताया है कि उपाध्यक्ष और महानिदेशक जैसे वरिष्ठ पदों को लेकर बुनियादी सिद्धांत योग्यता का होना अनिवार्य है और इस मामले में किसी से भी कोई समझौता नहीं किया जाना है. जबकि इससे कुछ समय पहले भी भारतीय अधिकारियों से यह जानकारी सामने आई थी कि वित्त मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव दिनेश शर्मा को गुप्त मतदान के जरिये 12 सदस्यीय बोर्ड में शामिल किया गया है.

आपको यह भी बता दे कि इस निदेशक मंडल को इस नए बैंक का पहला निदेशक मंडल भी बताया जा रहा है. इस मंडल में 57 सदस्य संस्थापक सदस्य हैं जिन्हे लिक्यून को इस बैंक का प्रमुख भी नियुक्त किया गया है. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के द्वारा एक विशेष समारोह में औपचारिक रूप से इस बैंक का शुभारंभ किया गया है जबकि साथ ही जानकारी में यह भी बता दे कि केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को भारत की तरफ से मनोनीत गवर्नर बनाया गया है.