भारत से एक तिहाई ईंधन भेजा जा रहा नेपाल
भारत से एक तिहाई ईंधन भेजा जा रहा नेपाल
Share:

ईंधन की समस्या को लेकर हाल ही में चीन और नेपाल के बीच एक करार हुआ है, जिसको लेकर यह कहा जा रहा है कि भारत पर इसका कोई भी असर नहीं हुआ है. साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि भारत अन्य कई रास्तों के माध्यम से यहाँ उनकी जरुरत का करीं एक तिहाई ईंधन भेज रहा है. मामले में अधिकारियो से यह बात सामने आ रही है कि कुछ विरोधों के कारण नेपाल-बिहार बॉर्डर को बंद रखा गया है.

और इस कारण इंडियन आयल कारपोरेशन (IOC) के द्वारा उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ अन्य मार्गों से नेपाल 6612 लीटर ईंधन प्रतिदिन भेजा जा रहा है. मामले में IOC के अधिकारी का यह कहना है कि जो ट्रक यहाँ से ईंधन लेकर जाते है उन्हें उत्तर प्रदेश में गोरखपुर के नजदीक बैतलपुर, गोंडा व बंथरा से और पश्चिम बंगाल में सिलिगुड़ी के रास्ते नेपाल में भेजा जा रहा है.

मामले में यह बात भी सामने आई है कि रक्सौल बार्डर का रास्ता बंद होने के कारण करीब 80 फीसदी ईंधन की आपूर्ति नहीं हो पा रही है और इस कारण ही नेपाल की नेशनल ऑयल कंपनी के ट्रक भी भारत में दखल नही हो पा रहे है. एक रिपोर्ट में यह बात भी सामने आई है कि नेपाल जितना भी ईंधन चाहता है उतना भारत के द्वारा भेजा जा सकता है लेकिन इसके लिए नेपाल के ट्रकों को इस पार भेजा जाना जरुरी है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -