जल गया है हाथ तो तुरंत करें ये उपाय

जल गया है हाथ तो तुरंत करें ये उपाय

जब आप किसी चीज से जल जाते हैं तो इससे त्वचा की ऊपरी परत को नुकसान पहुंचता हैं जो प्रभावित हिस्से को लाल कर देती है साथ ही इसमें दर्द भी होता है. कुछ भी करते हुए आपका हाथ जल जाता है और आपके हाथ की ये जलन लम्बे समय तक नही जाती. अगर जलने पर इसका इलाज सही समय पर नहीं किया गया तो वह फफोले का रूप ले सकते हैं. इससे बचने के लिए आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें आप भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

कच्चा आलू: कच्चे आलू में एंटी-इरिटेटिंग और सूदिंग प्रोपर्टीज होते हैं जो शरीर के किसी भी हिस्से के जल जाने के बाद ठीक करने में बहुत प्रभावी होते हैं. यह दर्द कम करने में मदद करता है और फफोले होने की संभावना को भी खत्म कर देता है. एक कच्चे आलू के रस को प्रभावित हिस्से पर लगाने पर जलन और दर्द को ठीक किया जा सकता है.

एलोवेरा: एलोवेरा में एस्ट्रिजेंट और हिलींग प्रोपर्टीज होता है जो जलन को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा यह फफोले को भी आने से रोकता है ताकि दर्द अधिक ना बढ़ जाए. एलोवेरा के पत्ते या उसके जेल को प्रभावित हिस्से पर लगाने से जलन कम हो जाएगी और किसी प्रकार का निशान भी नहीं रहता है. 

नारियल तेल एवं नींबू का रस: नारियल का तेल और नींबू का रस दोनों जलन को दूर करने में मदद करता हैं. नारियल के तेल में विटामिन-ई और फैटी एसिड होता है. नींबू के रस में एसिडिक प्रोपर्टीज होती हैं जो स्वाभाविक रूप से निशान को हल्का करने में मदद करती हैं.

घर में कभी भी बना सकते हैं चना जोर गर्म, जानें आसान रेसिपी

शरीर की कई परेशानियों को दूर करता लेमन ग्रास, जानें अन्य फायदे

कंधे के दर्द को घरेलु नुस्खों से करें दूर