शरीर की कई परेशानियों को दूर करता लेमन ग्रास, जानें अन्य फायदे
शरीर की कई परेशानियों को दूर करता लेमन ग्रास, जानें अन्य फायदे
Share:

लेमनग्रास एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व होता है जिसके कई स्वास्थ लाभ होते हैं. यह विटामिन ए, बी, सी और फोलेट का अच्छा स्त्रोत होता है. इसके कई लाभ होते हैं और उनके बारे में अगर आप नहीं जानते हैं तो हम आपको बता देते हैं. इसमें मौजूद पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम आयरन शरीर के स्वस्थ काम करने के लिए जरुरी होते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, फिनोलिक यौगिक शरीर में होने वाली कई बीमारियों को दूर करने में दवाईयों की तरह काम करते हैं. लेमनग्रास का मुख्य तत्व लेमोनल या सिट्रल होता है.  

* पेट की समस्या: एक स्टडी के मुताबिक लेमनग्रास एसेंशियल ऑइल में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो पेट में होने वाले इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं. यह पाचन तंत्र को सुधारने, गैस्ट्रोइन्टेस्टनल डिसऑर्डर जैसे अल्सर से रोकथाम में मदद करते हैं. लेमनग्रास कब्ज की समस्या को दूर करने में भी मदद करती है.

* त्वचा की देखभाल: लेमनग्रास में मौजूद एंटी-सेप्टिक और एस्ट्रिन्जन्ट गुण के कारण यह त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है. यह ऑइली त्वचा के लिए बहुत अच्छे क्लिंजर की तरह काम करता है और त्वचा से मुंहासे हटाने में मदद करता है.

* शरीर की बदबू: लेमनग्रास का इस्तेमाल डियोड्रेंट बनाने में किया जाता है. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल शरीर से आने वाली बदबू को दूर करने में मदद करते हैं, साथ ही फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से रोकथाम करता है.

* कोलेस्ट्रॉल: लेमनग्रास में एंटीहाइपरलिपिडेमिक और एंटी-हाइपरकोलेस्ट्रोलेमल गुण होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. एक स्टडी के मुताबिक प्रतिदिन लेमनग्रास का सेवन करने से ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर ठीक रहता है और शरीर से एलडीएल(लो डेनसिटी लिपोप्रोटीन) कोलेस्ट्रॉल को शरीर से कम करने में मदद करता है.

कंधे के दर्द को घरेलु नुस्खों से करें दूर

आँखों की रौशनी के लिए लाभकारी है त्रिफला

काजू से इस तरह दूर होगा डिप्रेशन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -