सिर्फ खड़े रहने से भी फैट बर्न कर सकते हैं आप, जानिए कैसे
सिर्फ खड़े रहने से भी फैट बर्न कर सकते हैं आप, जानिए कैसे
Share:

क्या आप जानते हैं खड़े रहना भी किसी एक्सरसाइज़ से कम नहीं है. बल्कि इससे कई फायदे मिलते हैं जिनके बारे में हम बताने जा रहे हैं. यदि आप आसान तरीक़े से फ़ैट बर्न करने के बारे में सोच रहे हैं ये जानकर आपको ख़ुशी होगी कि ये काम आप सिर्फ खड़े रहने से भी कर सकते हैं. बस खड़े रहना भी एक एक्सरसाइज़ है, जिसके अनगिनत फ़ायदे हैं. आइये आपको बता देते हैं इसके फायदे.
 
फ़ैट बर्न 
जब आप बैठते हैं, तो आपके शरीर का मेटाबॉलिज़्म अलग तरीक़े से काम करता है, जबकि खड़े रहने से इसके काम करने का तरीक़ा बदल जाता है. जब आप खड़े होते हैं, तो आपका शरीर फ़ैट बर्न करता है, लेकिन बैठने पर शरीर में फ़ैट इकट्ठा होता है. यदि आप लंबे समय तक खड़े नहीं होते, तो मांसपेशियों की रक्त वाहिनियों के वज़न घटानेवाले एंज़ाइम्स काम करना बंद कर देते हैं. 

बीमारियों से बचाता है
यूरोपियन हार्ट जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, खड़े होने से आपके कोलेस्टेरॉल का स्तर सुधरता है, डायबिटीज़ और मोटापा नियंत्रण में रहते हैं. इस अध्ययन में 800 लोगों को शामिल किया गया था. उन प्रतिभागियों ने जब रोज़ाना अतिरिक्त 2 घंटे खड़ा रहना शुरू किया तब उनके डायबिटीज़ का लेवल 2 प्रतिशत और मोटापे का लेवल 11 प्रतिशत तक कम हो गया. 

खड़े होने के लिए हम क्या कर सकते हैं

* ऑफ़िस में अपने लिए एक स्टैंडिग डेस्क की तलाश करें और अपने आठ घंटे की शिफ़्ट में कम से कम दो घंटे खड़े होकर काम करें. 

* चलते-चलते बात करें. यदि आप कॉन्फ्रेंस कॉल पर हैं, तो हेडसेट लगा लें और खड़े रहकर कॉल अटेंड करें. यदि आप कॉल के समय आसपास घूम सकते हैं तो यह और भी बेहतर होगा. 

* खड़े होकर टीवी देखें. हालांकि यह सुनने में काफ़ी अटपटा लग रहा होगा, लेकिन कैलोरीज़ बर्न करने का यह एक अच्छा तरीक़ा है.

इन तरीकों से पाएं बाल तोड़ से राहत, नहीं होगी परेशानी

नवरात्री में ऐसे इन आहरों का करें सेवन, नहीं होगी कमज़ोरी

जोड़ों के दर्द से राहत देता है इमली की पत्तियों का रस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -