नवरात्री में ऐसे इन आहरों का करें सेवन, नहीं होगी कमज़ोरी
नवरात्री में ऐसे इन आहरों का करें सेवन, नहीं होगी कमज़ोरी
Share:

चैत्र नवरात्री कुछ दिनों में शुरू होने वाली है. इसमें कई लोग व्रत करते हैं लेकिन गर्मी के कारण व्रत पर भी काफी ध्यान देना पड़ता है ताकि सेहत को कोई नुकसान ना हो. उपवास करना अच्छी आदत है. इससे शरीर स्वस्थ व आत्मा तृप्त रहती है. लेकिन इन व्रतों उपवासों में सबसे बड़ी बात यह होती है कि किस तरह से शरीर में पोषक तत्वों की आवश्यक मात्र की आपूर्ति होती रहे. ऐसे में सेहतमंदी के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं का सवाल आम है. इसलिए हम आपको बता देते हैं कि उपवास के समय किस तरह का आहर का सेवन करें. 

नाश्ता : आम दिनों हम भारी नाश्ता लेते हैं. सुबह आठ से दस बजे के बीच में हैवी नाश्ता शरीर को हमेशा स्वस्थ व तन्दुरूत बनाए रखता है. लेकिन उपवास के दिन ऐसा नहीं हो पाता है. जिस दिन आपका उपवास हो उस दिन आप नाश्ते में शकरकंद, नींबू, सेब, पपीता, केला या चीकू शेक के साथ ले सकते हैं. इसके अलावा मिल्क शेक में बादाम, दालचीनी और किशमिश मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं.

दोपहर में : नाश्ते और लंच (दोपहर के खाने का वक्त) के बीच फल, नारियल पानी, मौसमी जूस, अनानास जूस, जीरा, पुदीना और काली मिर्च के साथ बटर मिल्क का सेवन कर सकते हैं.

लंच : लंच के वक्त सागारी भोजन कर सकते हैं. इसमें आप रायता, पनीर, कद्दू की सब्जी, सिंघाडे के आटे की रोटी आदि का सेवन कर सकते हैं.

लंच के बाद : डिनर से पहले और लंच के बाद अर्थात् शाम को छह-सात बजे के करीब यदि आपको फिर भूख लगती है तो एक कप ग्रीन टी पी सकते हैं. हालांकि नाश्ते और लंच के बाद शाम के वक्त भूख मुश्किल से लगती है. इसके साथ ही आप चाहें तो मखाना खा सकते हैं. मखाना को स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसे भून सकते हैं साथ ही इसमें आप सेंधा नमक डालकर अपने स्वाद अनुरूप बना सकते हैं.

गर्मियों में इन फलों के सेवन से होगा फायदा, बस ऐसे करें सेवन

थायराइड में भूलकर भी ना खाएं यह सब्जियां

झड़ते बालों को रोकने में इस तरह सहायक साबित होगा प्याज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -