इन तरीकों से पाएं बाल तोड़ से राहत, नहीं होगी परेशानी
इन तरीकों से पाएं बाल तोड़ से राहत, नहीं होगी परेशानी
Share:

इंसान के शरीर को समय-समय पर कई तरह की बीमारियों का सामना करना होता हैं. ये बीमारी या इन्फेक्शन किसी भी कारण से हो सकती हैं जिन का ध्यान बहुत जरुरी होता है. ऐसी ही एक बीमारी है बालतोड़ जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. इससे लोगों की जैसे जान ही चली जाती है. इससे बचने के लिए आप बह कई उपाय करते होंगे. लेकिन अगर आपको राहत नहीं मिलती है तो इन तरीकों को अपना सकते हैं जिनके बारे में बताने जा रहे हैं.  

* नीम 
नीम के एंटीबैक्टीरियल गुण हर तरह की इंफैक्शन को दूर करने में बहुत लाभकारी है. नीम के लेप को बालतोड़ पर लगाएं. इससे जल्दी राहत मिलेगी. 

* प्याज 
प्याज भी घाव जल्दी भरने का काम करता है. प्याज के स्लाइस को काटकर इसे घाव पर लगाएं. प्याज के साथ ही इसे कपड़े से बांध लें. थोड़ी देर बाद इसे हटा दें और कुछ दिन लगातार इसके इस्तेमाल से आराम मिलता है.

* हल्दी 
हल्दी कुदरती एंटीसैप्टिक होती है. बालतोड़ पर इसका लेप करने से सूजन जल्दी कम होनी शुरू हो जाती है. इससे दर्द से भी राहत मिलती है. 

* मेहंदी 
इससे स्किन पर जलन भी होती है. मेहंदी जलन से राहत पाने का सबसे अच्छा उपाय है. मेहंदी का लेप घाव पर लगाने से जलन दूर हो जाती है और घाव भी जल्दी ठीक हो जाता है. 

* दही और जीरा 
बालतोड को ठीक करने के लिए दही में जीरा पाउडर डालकर गाढा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को घाव पर लगाएं. जल्दी आराम मिलेगा. आप इसमें पीसी कालीमिर्च भी डाल सकते हैं. इससे दर्द से राहत मिलती है. 

जोड़ों के दर्द से राहत देता है इमली की पत्तियों का रस

अच्छी नींद आने में मदद करता है हल्दी वाला दूध

प्रेग्नेंट लेडीज होली पर रखें खास ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -