CRPF में बंपर भर्ती, 1.30 लाख युवाओं को मिलेगी नौकरी, गृह मंत्रालय की नोटिफिकेशन जारी
CRPF में बंपर भर्ती, 1.30 लाख युवाओं को मिलेगी नौकरी, गृह मंत्रालय की नोटिफिकेशन जारी
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में बंपर भर्ती होने जा रही है। इसको लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अधिसूचना जारी कर दी है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, CRPF में कॉन्स्टेबल के पद पर लगभग 1.30 लाख पदों पर भर्ती होगी। गृह मंत्रालय ने यह अधिसूचना बुधवार (5 अप्रैल) को जारी की है।

 

गृह मंत्रालय के नोटिफिकेशन के मुताबिक, CRPF में 129929 पदों पर भर्तियाँ होनी हैं। इसमें 125262 पदों में पुरुषों तक 4667 महिला अभ्यर्थियों की भर्ती की जाएगी। इतना ही नहीं, पूर्व अग्निवीरों के लिए भी 10 फीसद सीटें आरक्षित रखी गईं हैं। कॉन्स्टेबल पद के लिए 21700 रुपए से 69100 रुपए हर महीने के हिसाब से वेतमान निर्धारित किया गया है। 

बता दें कि, CRPF में भर्ती के लिए आवेदकों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 10 वीं पास होना जरूरी है। ग्रुप C की इस भर्ती के लिए सभी भारतीय नागरिक अप्लाई कर सकते हैं। नेपाल और भूटान के नागरिकों को इस भर्ती में तरजीह नहीं दी जाएगी। सामान्य वर्ग के आवेदकों के लिए आयु सीमा 18-23 तय की गई है। वहीं, अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति वर्ग (ST) के लिए आयु सीमा में 5 वर्ष और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 3 साल की रियायत प्रदान की गई है। इसके साथ ही पूर्व अग्निवीरों को आयु सीमा में छूट का प्रावधान रखा गया है।

कॉन्स्टेबल पद की इस भर्ती के लिए आवेदकों को फिजिकल एफिशियेंसी टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और लिखित परीक्षा का सामना करना होगा। तीनों चरणों में उत्तीर्ण होने के बाद CRPF नियमानुसार भर्ती प्रक्रिया पूरी करेगी। हालाँकि इस भर्ती के लिए वैकेंसी ब्रेक-अप यानी भर्ती कब से आरम्भ होगी, इस संबंध में गृह मंत्रालय की तरफ से कोई जानकारी शेयर नहीं की गई है।

CM योगी ने लखनऊ को दी 8734 करोड़ की सौगात, बोले- जाति में बांटने वाले किसी के हितैषी नहीं

सिगरेट छोड़ पक्का नमाज़ी बन गया था शाहरुख़ सैफी, फिर क्यों केरल में जिन्दा जला डाले 3 लोग ?

नीलगाय को बचाने के चक्कर में पेड़ में जा घुसी तेज रफ़्तार कार, 3 की मौत, 5 घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -