2018 से शुरु हो जाएगा बुलेट ट्रेन का काम
2018 से शुरु हो जाएगा बुलेट ट्रेन का काम
Share:

नई दिल्ली : बुलेट ट्रेन को लेकर तकनीकी ग्रुप के अधिकारियों ने मीटिंग की। इस बैठक में लोकेशन संबंधी सर्वे को जल्द शुरु करने का फैसला लिया गया। अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन के रास्ते में पड़ने वाले इलाकों की भूगर्भीय जांच और काली मिट्टी के सैंपल की जांच का काम अगले दो-तीन माह में शुरु किया जाएगा।

इस बैठक में बुलेट ट्रेन के सभी तकनीकी पहलुओं पर विचार किया गया। भारत और जापान के बीच हुए करार के अनुसार, जापान भारत को टेक्नोलॉजी के साथ इसे चलाने की ट्रेनिंग भी देगा। तकनीकी ग्रुप की बैठक में नेशनल हाई स्पीड कॉर्पोरेशन लिमिटेड के डायरेक्टरों के अलावा, रेल बोर्ड के सदस्य व जापान सरकार के प्रतिनिधि शामिल हुए।

बैठक में इस बात पर जोर दिया गया कि 2018 से इसका कामशुरु किया जाए और 2023-24 तक इसे बना लिया जाए। 12 दिसंबर 2015 को हुए करार के अनुसार, मुंबई-अहमदाबाद के बीच 508 किमी की दूरी के लिए बुलेट ट्रेन चलाने के लिए रेलवे प्रोजेक्ट की कुल लागत 97,636 करोड़ रुपए रहने का अनुमान है। जिसमें जापान 79,000 करोड़ रुपए की राशि भारत को लोन स्वरुप दे रहा है। इसके लिए ब्याज दर 0.1 फीसदी है और शुरुआत के 15 सालों तक कर्ज वापसी की जरुरत नहीं है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -