जल्द ही एतिहासिक नगर राखीगढ़ी को मिलेगी पहचान, बन सकता है  म्यूजियम
जल्द ही एतिहासिक नगर राखीगढ़ी को मिलेगी पहचान, बन सकता है म्यूजियम
Share:

चंडीगढ़: सिंधू घाटी सभ्यता का एतिहासिक नगर राखी गढ़ी को अब अंतरराष्ट्रीय पहचान मिलने वाली है. वहीं हिसार जिले के नारनौंद हलके में स्थित करीब साढे़ 500 एकड़ क्षेत्र में फैला यह इलाका हड़प्पा कालीन इतिहास को समेटे हुए हैं. जंहा इसी राखी गढ़ी को अब केंद्र सरकार विश्वस्तरीय पुरातत्व स्थल के रूप में विकसित करने वाली है. वहीं केंद्र सरकार के आम बजट में बीते शनिवार यानी 1 फरवरी 2020 को इसकी घोषणा की गई. इसके तहत देश भर में स्थानीय संग्रहालय वाले मॉडल स्थलों के रूप में पांच पुरातत्व स्थलों को विकसित किया जाएगा. जिसमें हरियाणा का राखी गढ़ी इलाका भी एक है. जंहा इसके अलावा पांच अन्य पुरातत्व स्थलों में उत्तर प्रदेश का हस्तिनापुर, असम का शिवसागर, गुजरात का धौलाविरा और तमिलनाडु का अदिचनल्लूर शामिल है.

वहीं यह भी कहा जा रहा है कि राखी गढ़ी को केंद्र सरकार अब आर्कियोलॉजिकल साइट्स व ऑन-साइट्स म्यूजियम के तौर पर डेवलप करेगी. इस प्रोजेक्ट से इस क्षेत्र में पर्यटन बढे़गा और इससे स्थानीय ग्रामीणों के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे. वहीं यह भी पता चला है कि उल्लेखनीय है कि राखी गढ़ी क्षेत्र में कई टिल्ले हैं, जहां पुरातत्व विभाग खोदाई करवाता रहता है. यहां से हजारों साल पुरानी हड़प्पाकालीन सभ्यता के कई अवशेष व मानव कंकाल भी मिल चुके हैं.

प्रदेश सरकार भी बना रही म्यूजियम, केंद्र की मदद सोने पर सुहागा: मिली जानकरी के अनुसार हरियाणा सरकार इस क्षेत्र में करीब 25 करोड़ की लागत से म्यूजियम बना रही है. लगभग दो साल पहले इस क्षेत्र में म्यूजियम बनाने का काम शुरू हुआ था. जो कि इसी साल पूरा होगा. म्यूजियम आधुनिक तरीके से बनाया जा रहा है. जंहा इसमें रेस्ट हाउस, हॉस्टल और एक कैफे का निर्माण भी किया जा रहा है. ऐसे में अब राखी गढ़ी को वर्ल्ड क्लास पुरातत्व एवं पर्यटन स्थल बनाने में केंद्र सरकार की मदद ‘सोने पर सुहागा’ जैसा काम करेगी.

राखी गढ़ी से सरकार को राजस्व-रोजगार वृद्धि की आस:  वहीं हम आपको बताते चले केंद्र सरकार की इस एलान से हरियाणा सरकार खासी उत्साहित है. सरकार को उम्मीद बंधी है कि राखीगढ़ी के विकास से प्रदेश के राजस्व में वृद्धि हो सकती है. सीएम मनोहर लाल ने इसे प्रदेश के लिए एक बड़ा तोहफा बताते हुए कहा कि आम बजट में लिए गए इस फैसले से राखीगढ़ी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान तो मिलेगी ही, साथ ही इसके पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित होने से प्रदेश के राजस्व में भी वृद्धि होगी. उनके अनुसार यहां पर्यटकों के आने से गांव के युवाओं के लिए रोजगार के लिए अवसर भी सृजित होंगे. 

रायबरेली में मिला युवती का अधजला शव, दुष्कर्म के बाद हत्या की आशंका

पत्नी को तीन तलाक़ देकर बोला शौहर, ससुर से करो 'हलाला' तभी करूँगा दोबारा निकाह

सिरफिरे युवक ने की अपनी पत्नी की हत्या, हाथ में कटा हुआ सिर लेकर पहुंचा थाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -