Budget 2020 Expectations: Personal Income Tax की दरों में हो सकती है कटौती

Budget 2020 Expectations: Personal Income Tax की दरों में हो सकती है कटौती

अर्थव्यवस्था में सुस्ती को दूर करने के उद्देश्य से ही भारतीय कंपनियों ने मांग और खपत बढ़ाने के लिए यह आगामी बजट में पर्सनल इनकम टैक्स की दरों में कटौती की उम्मीद की जा रही है। इसके अलावा कंपनियों का कहना है कि डिमांड में बढ़ोत्तरी के लिए अब पर्सनल इनकम टैक्स में कमी की जानी चाहिए।इसके साथ ही  एक प्री बजट सर्वे से यह बात पता चली है। बताया जा रहा है कि सरकार ने बीते साल कॉरपोरेट टैक्स में बड़ी कटौती की थी। 

सरकार ने कॉरपोरेट टैक्स की दर को पुरानी कंपनियों के लिए 25 फीसद तक और विनिर्माण क्षेत्र में आने वाली नई कंपनियों के लिए 15 फीसद तक कम किया था।यह सर्वे केपीएमजी द्वारा किया गया है, जिसमें 215 कंपनियां शामिल हुई हैं। सर्वे के मुताबिक, अधिकांश लोगों को उम्मीद है कि सरकार बजट में इनकम टैक्स छूट की लिमिट को 2.5 लाख रुपये सालाना से आगे बड़ा सकती है। आपकी जानकारी के िये बता दें कि मौजूदा वित्त वर्ष के बजट में सराकर ने पांच लाख रुपये तक की कर योग्य आमदनी को टैक्स फ्री किया हुआ है। 

सर्वे के मुताबिक , ज्यादतर कंपनियां मानती हैं कि विदेशी कंपनयों के लिए टैक्स की दर में भी कमी होनी चाहिए।सर्वे में मौजूद लोगों का मानना है कि आगामी बजट में सरकार होम लोन को प्रोत्साहित करने के लिए कदम उठा सकती है। सर्वे में मौजूद लोगों का मानना है कि 30 फीसद टैक्स रेट में आने वाली इनकम लिमिट को भी आगामी बजट में बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा , सर्वे में मौजूद करीब आधे लोगों ने कहा कि निर्यात के लिए सेज इकाइयों को मिली टैक्स छूट के लाभ को मार्च 2020 के बाद आई इकाइयों को भी दिया जा सकता है।

Budget 2020: इंश्योरेंस सेक्टर को लेकर बड़ा ऐलान कर सकती हैं वित्त मंत्री, ये हो सकती है घोषणाएं

फिर महंगा हो गया सोना, लेकिन चांदी की चमक पड़ी फीकी

उपभोक्ताओं को मिली बड़ी राहत, पेट्रोल-डीजल के दामों में जबरदस्त गिरावट