बजट 2016 : उधार से आएगा 21%, ब्याज में जाएगा 19%
बजट 2016 : उधार से आएगा 21%, ब्याज में जाएगा 19%
Share:

नई दिल्ली : नए आम बजट 2016-17 के अनुसार सबसे ज्यादा धन उधार लेकर और दूसरी देनदारियों से मिलेगा. वहीं दूसरी ओर सबसे ज्यादा व्यय कर और शुल्कों में राज्यों के हिस्से और कर्ज पर ब्याज अदायगी में जाएगा. वर्ष 2016-17 के बजट में यदि कुल बजट का आकार 100 रुपये मान लिया जाये तो सबसे अधिक 21 रुपये उधार और दूसरी देयताओं से सरकार को प्राप्त होगा.

उसके बाद कंपनी कर के रूप में 19 रुपये, आयकर से 14 रुपये, कर भिन्न राजस्व से 13 रुपये, केन्द्रीय उत्पाद शुल्क से 12 रुपये, सीमा शुल्क से 9 रुपये, सेवाकर और अन्य करों से भी 9 रुपये और ऋण से हटकर अन्य पूंजी प्राप्तियों से 3 रुपये प्राप्त होंगे.

वहीं दूसरी तरफ वर्ष के दौरान सबसे ज्यादा खर्च करों और शुल्कों में राज्यों के हिस्से के तौर पर 23 रुपये चुकाने होंगे. कर्ज और उधार पर दिये जाने वाले ब्याज पर 19 रुपये का खर्च आएगा. केन्द्रीय योजना मद में 12 रुपये और आयोजन भिन्न खर्च में 12 रुपये खर्च होंगे. रक्षा क्षेत्र और आर्थिक सहायता में 10-10 रुपये , संघ शासित और राज्यों को योजना सहायता में 9 रुपये और राज्य एवं संघ राज्य क्षेत्र सरकारों को आयोजन भिन्न सहायता के रूप में 5 रुपये खर्च किए जाएंगे.

50 हजार से अधिक नकद निकासी पर टेक्स लगाने की सिफारिश

उद्योग जगत ने बजट के लिए रखे कई प्रस्ताव और कार्पोरेट मांगी छूट

सर्विस टेक्स को दो स्लैब में कर सकती है सरकार

आम बजट में बढ़ सकता है सेवा कर का बोझ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -