बुद्ध पूर्णिमा पर करें यह सरल सा उपाय, हर काम बना देगा सफल

वैशाख पूर्णिमा का पावन पर्व 18 मई को यानी आज है. ऐसे में पूर्णिमा हर महीने आती है लेकिन वैशाख पूर्णिमा जिसे सभी बुद्ध पूर्णिमा के नाम से जानते हैं यह बहुत ख़ास मानी जाती है. कहा जाता है यह साल में एक बार आती है और वैशाख पूर्णिमा के दिन अगर हम कोई कार्य करते हैं और उसे सही विधि-विधान से करते हैं तो उससे हमें शुभफल की प्राप्ति हो सकती है. जी हाँ, ऐसी मान्यता है कि आज के दिन किया गया दान हमें कई सारे फल दिलाता है. तो आइए जानते हैं आज के दिन किए जाने वाले टोने-टोटके और उपाय जो लाभ दिला सकते हैं.

- कहते हैं जिस दिन वैशाख पूर्णिमा हो उस दिन सुबह उठकर नित्यकर्म के बाद स्नान कर लें और पूरे दिन श्रद्धा से उपवास रखें. इसी के साथ इस दिन रात्रि में फूल, धूप, दीप, अन्न, गुड़ चंद्र देव की पूजा करके उन्हें अर्पित करें. अब इसके बाद जल से भरा हुआ एक घड़ा जरूरतमंद को दान दें. आज के दिन पकवान का भी दान करें और इस विशेष दिन यमराज को स्मरण करते हुए पानी से भरा हुआ घड़ा और तरह-तरह का स्वादिष्ट खाना दान करने से 100 गायें दान करने के बराबर पुण्य लाभ मिलता है.

- कहा जाता है वैशाख पूर्णिमा के दिन ब्राह्मणों को दान करने का विशेष महत्व है और इस दिन पांच या सात ब्राह्मणों को सत्तू, चीनी, गुड़ और तिल दान करने से मनचाहा फल मिलता है.

- कहते हैं वैशाख पूर्णिमा के दिन विष्णु भगवान के मंदिर में तिल, देसी घी और शक्कर का दान करने से जातक की हर इच्छा पूरी होती है और वह जो मांगता है उसे मिल जाता है.

- कहा जाता है इस दिन पवित्र गंगा नदी में स्नान करने से कई जन्म के पाप और दोष मिट जाते हैं और आगे लाभ ही लाभ होता है.

- कहते हैं वैशाख पूर्णिमा के दिन यज्ञ में तिल और चीनी की आहुति देने से अच्छे और मंगल फल की प्राप्ति होती है और आपके सभी काम बन जाते हैं.

आज है बुद्ध पूर्णिमा, इस तरह मनाते हैं बौद्ध धर्म के लोग

यहाँ जानिए बुद्ध पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त और महत्व

बुद्ध पूर्णिमा की शुभकामनाएं मेसेज,इमेज ,सुविचार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -