बुद्ध पूर्णिमा पर आस्था की डुबकी लगाने हरिद्वार पहुंचे बड़ी संख्या में श्रद्धालु

हरिद्वार : आज धर्मनगरी में बुद्ध पूर्णिमा का स्नान हो रहा है। डुबकी लगाने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार पहुंचे हैं। स्नान का मुहूर्त सूर्योदय से सूर्यास्त तक है। पंजाब में रविवार को चुनाव होने के कारण सबसे कम यात्री पंजाब से आए हैं। जो आए भी हैं वे सवेरे नहाते ही लौट जाएंगे। स्नानार्थी बैसाख मास के समान की इस पूर्णिमा पर अन्य धार्मिक कार्य भी संपन्न कराएंगे। इसी दिन कूरमावतार, बुद्धावतार और छिन्नमस्तावतार हुए थे, अत: उन सबका जन्मोत्सव में पूर्णिमा को मनाया जाएगा।

पटना : अचानक लगी झोपड़ी में आग, सिलेंडर फटने से एक की मौत

इस तरह होता है आयोजन 

जानकारी के अनुसार चतुर्दशी क्षय के कारण व्रत और स्नान की पूर्णिमा शनिवार को एक साथ पड़ेगी। यह दिन भगवान विष्णु के सत्यनारायण स्वरूप की पूजा होती है। पंचपुरी के अनेक घरों में सत्यनारायण व्रत रखकर सत्यनारायण की कथा कराई जाएगी। विष्णु मंदिरों में हजारों श्रद्धालु पूजा के लिए पहुंचे। पूर्णिमा स्नान इस बार शुभ योग और विशाखा नक्षत्र में हो रहा है। 

जम्मू कश्मीर में हिज्बुल के दो आतंकी ढेर, तलाशी अभियान अब भी जारी

चाक चौबंद यातायात व्यवस्था

यातायात व्यवस्था को देखते हुए एसएसपी ने बताया बुद्ध पूर्णिमा स्नान पर्व पर श्रद्धालुओं की खासी भीड़ उमड़ने का अनुमान है। इसलिए सुरक्षा और यातायात व्यवस्था के लिए चाक चौबंद व्यवस्था कर दी गई है। एसएसपी ने कहा कि स्नान पर्व में आने वाले हर श्रद्धालु से पुलिसकर्मी विनम्रता से पेश आएं ताकि पुलिस की गलत छवि लेकर श्रद्धालु यहां से न जाए। 

बिजली के खंभे से टकराया तेज रफ्तार कंटेनर, ड्राइवर और कंडेक्टर लापता

Vodafone का Filmy Recharge प्लान है लाजवाब, मिलेगा मात्र 16 रु

देवरिया में दर्दनाक सड़क हादसा, खड़े ट्रक में जा घुसी तेज रफ़्तार कार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -